September 25, 2024

मझगांव में स्थापित जलाशय से नगर परिषद निवास में पानी लेजाने को लेकर ग्रामीणों ने ग्राम सभा में किया विरोध

0

ग्राम पंचायत मझगांव में ग्राम सभा आयोजित
मंडला

गौरतलब है कि मंडला जिले के विकासखंड मुख्यालय निवास अंतर्गत ग्राम पंचायत मझगांव में स्थापित जलाशय से  नगर परिषद निवास में पानी लाने की प्रस्ताव पारित हो चुका है।

उक्त विषय को लेकर ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का बैठक रखा गया, जिसमें बैठक दौरान पेसा एक्ट कानून के अधिकारों बारे में चर्चा किया गया, वहीं जानकारी मिलने पर ग्रामीणों ने ग्राम सभा में विरोध करते हुए निर्णय लिया गया कि पेसा एक्ट कानून के तहत जल, जंगल, जमीन का जो अधिकार सरकार दिया गया है उससे बिना ग्राम सभा की अनुमति से ऐसा नहीं होने देंगे। ग्राम सभा द्वारा  कहा गया कि अगर जलाशय का पानी अन्य क्षेत्र में निकासी होता है तो 30 किलोमीटर क्षेत्र के किसानों को फसल उगाने में  बहुत ज्यादा नुकसानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि जलाशय में पानी की छमता कम है क्योंकि लगभग 45 बर्ष बनी हुई है आज तक गहरी करण नहीं हुआ है साथ ही काफी मात्रा में मिट्टी पलाऊ हो चुका है वैसे ही कहीं से भी बड़ी नदी का बहाव नहीं है।

वहीं जलाशय जल उपभोक्ता अध्यक्ष अशोक बड़गैंया ने कहा कि अगर सरकार मझगांव जलाशय का पानी अन्य क्षेत्रों में वितरण करना चाह रहा है तो सबसे पहले 17 किलोमीटर दूरी पर नर्मदा नदी वहां का जल इस जलाशय में छोड़ा जाए। क्ई बार बैठकों माध्यम से मांग किया गया तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को प्रस्ताव भी दिया गया फिर भी आज तक कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिससे ग्रामीणों ने कहा कि बिना ग्राम सभा के अनुमति के बांध का पानी ले जाया जा रहा है तो हम समस्त कृषक एवं ग्रामीण जन सरकार के खिलाफ बृहद धरना प्रदर्शन करेंगे। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदार शासन प्रशासन की होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *