September 24, 2024

Delhi NCR Weather Today : सर्द हवाओं ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई गलन, दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे की गिरफ्त में

0

नई दिल्ली 

दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड और शीतलहर चलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार सुबह ठंड के कारण कई जगहों पर घना कोहरा देखा गया और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर तक पहुंच गई है, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हो रहा है। इससे पहले सोमवार को मौसम विभाग ने दिल्ली में कोल्ड डे/सीवियर कोल्ड डे स्थितियों की भविष्यवाणी की थी। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि उत्तर पश्चिम से मैदानों को पार कर आने वाली सर्द हवाओं की वजह से दिन के तापमान में गिरावट आने से गलन बढ़ रही है और कोहरा छा रहा है। मौसम कार्यालय के मुताबिक 'ठंडा दिन' उस दिन को कहते हैं जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री नीचे दर्ज हो। कड़ाके की ठंड वाले दिन का अभिप्राय है कि अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री नीचे दर्ज हो। 

मौसम विभाग ने सोमवार दोपहर 3.30 बजे एक बुलेटिन में कहा था कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे/सीवियर कोल्ड डे की स्थिति और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में 26 और 27 दिसंबर को कोल्ड डे की स्थिति की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में घने से बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी भी की थी।

आईएमडी ने सोमवार को कहा कि हल्की हवा और निचले क्षोभमंडल स्तरों में उच्च नमी के कारण, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। इससे पहले सोमवार को राजधानी दिल्ली शीतलहर और कोहरे की चपेट में रही। मौसम विभाग ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

दो साल बाद हुई इतनी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के सामान्य से 6 डिग्री कम 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय के मुताबिक, 18 दिसंबर 2020 के 15.2 डिग्री अधिकतम तापमान के बाद दिसंबर में सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं, पालम वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.5डिग्री दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 12.5 डिग्री रहा जो सामान्य से नौ डिग्री कम रहा। दक्षिण पश्चिम दिल्ली के जफरपुर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री और अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 10 डिग्री कम रहा।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 25-26 दिसंबर को पहाड़ी इलाकों में ताजी बर्फबारी हुई है और पश्चिमोत्तर से ठंडी हवाएं मैदानों से होकर राष्ट्रीय राजधानी पहुंच रही हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आर्द्रता का स्तर बढ़ गया है और इसकी वजह से घना कोहरा छाया एवं सूर्य की रोशनी मद्धिम हुई एवं तापमान में गिरावट आई। पलावत ने कहा कि सर्द हवाओं की वजह से हवा के संपर्क में त्वचा के आने पर ऊष्मा घटने की दर भी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि ठंडी हवाओं की वजह से बाहर जाने पर व्यक्ति को अधिक ठंड महसूस होती है। आईएमडी के अनुसार, दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच रहने पर 'बेहद घना कोहरा', 51 मीटर से 200 मीटर के बीच 'घना कोहरा', 201 मीटर से 500 मीटर के बीच 'मध्यम कोहरा' और 501 से 1,000 मीटर के बीच रहने पर 'हल्का कोहरा' माना जाता है।

आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीत लहर की घोषणा की जाती है। शीतलहर की घोषणा तब भी की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो। वहीं, न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस रहने या सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने पर ''भीषण'' शीतलहर की घोषणा की जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *