September 24, 2024

साल 2023 में टीम इंडिया के सामने होंगी ये 5 बड़ी चुनौतियां

0

 नई दिल्ली

टीम इंडिया ने मीरपुर में हुए दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हराकर टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. इसके साथ ही साल 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम का सफर अब समाप्त हो चुका है. अब भारतीय टीम साल 2023 में ही मैदान पर खेलते हुए दिखाई देगी. देखा जाए तो टीम इंडिया के लिए साल 2022 उतना खास नहीं रहा.

एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप 2022 जैसे बड़े टूर्नामेंट्स में रोहित ब्रिगेड अहम मौकों पर चारों खाने चित हो गई. अब भारतीय टीम नए साल यानी कि 2023 में पिछली गलतियों एवं कड़वी यादों को भुलाकर बेहतर प्रदर्शन करना चाहेगी. हालांकि भारतीय टीम के लिए साल 2023 आसान नहीं रहने वाला है. टीम इंडिया के लिए कई चुनौतियां रहने वाली हैं. आइए जानते हैं इस बारे में….

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप
टीम इंडिया को साल 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले सत्र के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अब भारतीय टीम एक बार फिर से टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस में है. यदि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार में से तीन टेस्ट जीत लेती है तो वह आराम से फाइनल में जगह बना लेगी. फाइनल मुकाबला ओवल में जून के महीने में खेला जाना है.

टी20 क्रिकेट में बदलाव

भारत ने 2007 में अपने उद्घाटन सीजन की सफलता के बाद से टी20 विश्व कप नहीं जीता है. साल 2021 और 2022 के टी20 विश्व कप में तो भारतीय टीम अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से बहुत दूर थी. ऐसे में भारतीय टी20 टीम में काफी सुधार की आवश्यकता है. बीसीसीआई एक नए कप्तान पर विचार कर रही है जबकि इस फॉर्मेंट के लिए अलग कोच भी एजेंडे में है. उम्मीद की जा रही है कि हार्दिक पंड्या इस बदलाव की अगुवाई करेंगे, जिसमें सीनियर्स की जगह युवा खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा.

2023 वनडे वर्ल्ड कप

भारत अगले साल अक्टूबर के अंत में ओडीआई विश्व कप की मेजबानी करेगा. वनडे वर्ल्ड कप 12 साल बाद भारत में वापसी कर रहा है. पिछली बार एमएस धोनी की टीम ने खिताब जीता था ऐसे में एक बार फिर टीम इंडिया से अपने घर पर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जाएगी. भारत ने 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है और 2023 में इस सूखे को समाप्त करने का एक सुनहरा मौका होगा.

सीनियर खिलाड़ियों का भविष्य
विराट कोहली, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी की उम्र अब 30 से ज्यादा हो चुकी है. कोहली-रोहित, भुवी और शमी ने लगातार दो टी20 वर्ल्ड कप खेले हैं. वहीं रवींद्र जडेजा चोट के कारण 2022 टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. उप-कप्तान के रूप में केएल राहुल ने टॉप ऑर्डर में रन बनाने के लिए संघर्ष किया है. वहीं अश्विन और दिनेश कार्तिक भी अभी टी20 से रिटायर नहीं हुए हैं. सीनियर खिलाड़ियों के भविष्य को लेकर नए साल में बीसीसीआई क्या फैसला लेगी इसपर सबकी निगाहें होंगी.

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रतिद्वंद्विता पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है. अब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय जमीं पर फरवरी-मार्च में चार टेस्ट मैच खेलने जा रही है. टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से भारतीय टीम के यह सीरीज अहम है. साथ ही भारत पर अपने घरेलू रिकॉर्ड को भी कायम रखने का दबाव रहेगा. ऑस्ट्रेलिया 2004 के बाद से भारत में नहीं जीता है. ऐसे में पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम अभी से ही चार मैचों की टेस्ट सीरीज पर नजरें गड़ाए बैठी है. भारत को जीत हासिल करने के लिए अपना बेस्ट देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *