September 23, 2024

राजस्व वसूली के लिये आयुक्त सख्त, लापरवाही पर प्र.राजस्व अधिकारी को थमाई नोटिस

0

राजनांदगांव

नगर निगम द्वारा राजस्व वसूली के लिये अभियान चलाया जा रहा है, वार्डो में डोर टू डोर वसूली के साथ साथ शिविर लगाकर सम्पत्तिकर, जलकर, समेकितकर व दुकान किराया वसूला जा रहा है। राजस्व कर नहीं पटाने पर नल विच्छेदन एवं बड़े बकायादारों का नाम प्रकाशित करने की कार्यवाही भी की जा रही है। निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुवेर्दी द्वारा समय समय पर राजस्व विभाग की बैठक लेकर माहवार शासन लक्ष्य के अनुरूप वसूली करने निर्देश दिये जा रहे है। इसी कडी में संतोषप्रद राजस्व वसूली नहीं होने पर आयुक्त डॉ. चतुवेर्दी ने प्र.राजस्व अधिकारी श्री भूपेन्द्र वाडेकर को नोटिस जारी किया है।

नोटिस में आयुक्त डॉ. चतुवेर्दी ने कहा कि माह दिसम्बर में सम्पत्तिकर वसूली 56.16 प्रतिशत, समेकितकर वसूली 27.95 प्रतिशत एवं जलकर वसूली 28.83 प्रतिशत है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में सम्पत्तिकर, समेकितकर व जलकर की कुल मांग एवं वर्तमान वसूली 70 प्रतिशत तक किये जाने शासन के निर्देश है। उन्होंने कहा कि समय समय पर समीक्षा बैठक के माध्यम से राजस्व वसूली में तेजी लाने हेतु निर्देशित किया गया था, साथ ही वार्डो में शिविर लगाकर स्वयं उपस्थित होकर बडे बकायादारों का नाम प्रकाशित कर नल विच्छेदन कर वसूली में तेजी लाने निर्देशित किया गया था, किन्तु वित्तीय वर्ष के लगभग 3 तिमाही बित जाने के बाद भी वसूली का प्रतिशत संतोषप्रद नहीं रहा, इस प्रकार प्र.राजस्व अधिकारी श्री वाडेकर का कृत्य सौपे गये कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही एवं अनुशासनहीनता को प्रदर्शित करता है।

आयुक्त डॉ. चतुवेर्दी ने कहा कि श्री वाडेकर के कार्य में लापरवाही के कारण उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और नोटिस में कहा गया है कि आपके लापरवाही पर क्यो न आपके विरूद्ध छ.ग. नगर पालिक निगम (अधिकारियों तथा सेवको की नियुक्ति एवं सेवा शर्ते) नियम 2007 अंतर्गत कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावे। इस संबंध में अपना समाधानकारण स्पष्टिकरण 24 घण्टे के भीतर प्रस्तुत करे, निर्धारित समयावधि में समाधानकारण जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जावेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *