September 23, 2024

कोरोना से कोहराम फिर भी आंकड़े छिपा रहा चीन, महीने में एक बार जारी करेगा डेटा

0

 नई दिल्ली 

China Corona Updates: कोरोना वायरस से मचे कोहराम के बीच चीन अगले साल से महीने में एक बार ही महामारी का डेटा जारी करेगा। चीन पर शुरू से ही कोरोना वायरस के आंकड़ों को छिपाने का आरोप लगता रहा है फिर भी उसपर कोई असर नहीं पड़ा है। चीन की ओर से कभी भी महामारी को लेकर कोई ठोस आंकड़े जारी नहीं किए गए। अभी तक कोरोना के कितने मामले सामने आए हैं ओर इससे कितने लोगों की मौत हुई है इसका कोई सटिक डेटा जारी नहीं किया गया।

चीन में कोरोना वायरस महामारी का प्रबंधन करने वाली बॉडी और सरकार ने मंगलवार को जनवरी में महीने में एक बार डेटा जारी करने की बात कही है। चीन की ओर से महीने में एक बार डेटा जारी करना नागरिकों के लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। महीने में एक बार डेटा जारी होने की वजह से नागरिकों को समय पर महामारी से जुड़ी जानकारी नहीं मिल पाएगी।

2020 से डेटा जारी कर रहा था एनएचसी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि चीन को कोविड-19 प्रबंधन जिसमें इसके रोकथाम से लेकर संक्रमितों के इलाज तक का मॉड्यूल शामिल हैं, को डाउनग्रेड किया जाएगा। फिलहाल यह श्रेणी 'ए' में शामिल है लेकिन अब श्रेणी 'बी' में डाउनग्रेड किया जाएगा। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि चीनी सरकार 8 जनवरी से इसे डाउनग्रेड की प्रक्रिया भी शुरू कर देगी। एनएचसी जनवरी, 2020 से ही कोविड डेटा प्रकाशित कर रहा था, लेकिन पिछले रविवार को ही उसने चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) को आंकड़े साझा करने की जिम्मेदारी सौंपते हुए, अपनी ओर से कोविड मामलों की संख्या जारी करना बंद कर दिया। 

क्लोज कॉन्टैक्ट की संख्या भी नहीं होगी रिपोर्ट

सीडीसी कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट के मुख्य चिकित्सक यि वेनवु ने मंगलवार को कहा कि सीडीसी वर्तमान में अस्पताल में भर्ती मामलों की संख्या, गंभीर बीमारियों और इससे होने वाली मौतों सहित सभी मामलों का आंकड़ा जारी करेगा लेकिन स्थानीय स्तर और बाहर से आने वाले मामलों के बीच अंतर को स्पष्ट नहीं करेगा। इसके साथ क्लोज कॉन्टैक्ट की संख्या रिपोर्ट नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि महामारी की स्थिति के आधार पर सीडीसी आंकड़े को इकट्ठा करेगा और महीने में एक बार रिपोर्ट तैयार की जाएगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed