September 23, 2024

राशन लेने के लिए कार्डधारकों करना होगा ये काम, कोटेदारों को जारी हुआ निर्देश

0

लखनऊ 

कोरोना के नए वेरियंट की आशंका को देखते हुए अब सभी कार्डधारकों को ई-पॉश मशीन पर उंगलियों के निशान देने (बॉयोमिट्रिक प्रमाणीकरण) से पहले हाथ धोना होगा या हाथ को सेनिटाइज करने के बाद ही उंगलियों के निशान लिए जाएंगे। वहीं पहले की तरह एक बार फिर से टोकन व्यवस्था को भी सख्ती से लागू किया जाएगा। जिला पूर्ति कार्यालय ने राशन वितरण के दौरान कुछ इस तरह के निर्देश सभी कोटेदारों को जारी किए हैं। साथ ही पर्याप्त सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं। 

डीएसओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिए कार्डधारकों को बॉयोमिट्रिक प्रमाणीकरण से पहले अपने हाथ को सेनिटाइज करना होगा या फिर साबुन से हाथ धोकर बॉयोमिट्रिक प्रमाणीकरण करना होगा। इसके लिए सभी कोटेदार दुकान पर साबुन, सेनिटाइजर व साफ पानी की व्यवस्था करेंगे।

 उन्होंने बताया कि वितरण से पहले कोटेदार दुकान पर आए कार्डधारकों को टोकन वितरित करना होगा। नम्बर के हिसाब से कार्डधारक आएंगे और अपना राशन लेंगे। एक बार में तीन कार्डधारक एक -एक मीटर की दूरी पर खड़े होंगे। कोटेदारों को मास्क और ग्लब्स पहन कर वितरण करने को कहा गया है। इस बाबत सभी कोटेदारों को  पर्याप्त सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *