September 22, 2024

राशिद खान के ये चार साल लाजवाब और बेमिसाल, ब्रावो-रसेल जो ना कर सके, वो अफगान स्पिनर ने कर दिखाया

0

 नई दिल्ली 

अफगानिस्तान के राशिद खान का शुमार मौजूदा दौरे के सबसे बेहतरीन लेग स्पिनर्स में होता है। उन्होंने दुनियाभर की पिचों पर अपने हुनर की छाप छोड़ी है। राशिद को खेलने में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वह किफायती बॉलिंग करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अनेक मर्तबा ऐसे मौकों पर विकेट चटकाए हैं, जब बल्लेबाज हावी नजर आता है। राशिद के लिए साल 2022 काफी अच्छा रहा। उन्होंने टी20 क्रिकेट में एक जबरदस्त कीर्तिमान अपने नाम किया।

राशिद ने 2022 में टी20 क्रिकेट में 75 से अधिक विकेट चटकाए। उन्होंने चौथी बार एक कैलेंडर वर्ष में 75 से ज्यादा टी20 विकेट हासिल किए हैं। वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेट हैं। उन्होंने 2022 के अलावा 2017, 2018, 2021 में यह कारनामा किया। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएप) पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) समेत कई अन्य टी20 लीग में खेलते हैं।

राशिद ने जो कारनामा कर दिखाया है, वो कई दिग्गज नहीं कर सके हैं। उनके अलावा एक कैलेंडर वर्ष में 75+ टी20 विकेट वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो, धाकड़ कैरेबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल, ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने लिए हैं। हालांकि, चारों खिलाड़ी यह कमाल अपने करियर में अभी तक केवल एक मर्तबा ही कर पाए हैं। ब्रावो, रसेल 2016 जबकि टाय 2018 और ताहिर 2019 में इस आंकड़े तक पहुंचे। गौरतलब है कि राशिद इन दिनों ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेल रहे हैं। वह एडिलेड स्ट्राकर्स टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने मौजूदा सीजन में अब तक 6 मैचों में 5 विकेट झटके हैं। वह बीबीएल में 100 विकेट हासिल करने वाला पहले विदेशी गेंदबाज बनने के करीब हैं। वह लीग में 97 शिकार कर चुके हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *