September 23, 2024

राजधानी पर सुबह छाया कोहरा,एयर इंडिया की उड़ानें नागपुर डायवर्ट

0

भोपाल
 राजा भोज एयरपोर्ट के पास आज सुबह से ही कोहरे की घनी चादर छाई हुई है। विमान क्षेत्र में लो विजिबिलिटी के कारण सुबह की उड़ानों को समय पर लेंड नहीं कराया जा सका है।

एयर इंडिया की सुबह की दिल्ली उड़ान भोपाल एयरपोर्ट के आसपास काफी समय चक्कर लगाती रही लेकिन उसे लैंड करने की अनुमति नहीं मिली बाद में उड़ान को नागपुर डायवर्ट कर दिया गया। इसी तरह एयर इंडिया की मुंबई उड़ान को भी समय पर लैंड नहीं कराया जा सका उसे भी नागपुर भेजा गया है। यात्रियों को मौसम सुधारने का इंतजार करने को कहा गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 5-6 जनवरी को मावठा भी गिर सकता है। इसकी एंट्री जबलपुर से होगी। यह भोपाल के पास तक एक्टिव रह सकता है। ग्वालियर-चंबल में रात का पारा 5 डिग्री के नीचे, तो इंदौर और भोपाल में यह 9 डिग्री तक आ सकता है। मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने बताया कि ईस्ट एमपी में पानी गिर सकता है। अगर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनता है, तो तापमान में तेजी से गिरावट होगी।

प्रदेश के ये जिले भीगेंगे, यहां घना कोहरा

जबलपुर, नर्मदापुरम, बैतूल और आसपास के जिलों में दो दिन बारिश हो सकती है। अधिकांश इलाकों में तापमान 10 डिग्री के नीचे आ सकता है। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में पारा 7 से नीचे जा सकता है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में तापमान 9 डिग्री से नीचे आ सकता है। भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया में घना कोहरा रहेगा। सागर, सतना, रीवा, रायसेन और भोपाल में मध्यम कोहरा रहेगा।

इंडिगो की सुबह की दिल्ली उड़ान खराब मौसम के कारण अभी तक लैंड नहीं हो सकी है। उड़ान सुबह 8:00 बजे भोपाल पहुंचती है। अब यह उड़ान दोपहर करीब 12:00 बजे तक भोपाल पहुंचेगी। सुरक्षा जांच कर चुके यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही उड़ान आने का इंतजार करने को कहा गया है। इंडिगो की बेंगलुरु उड़ान आज निरस्त है। इंडिगो ने ऑपरेशन कारणों से कुछ उड़ानों को पिछले माह ही निरस्त करने की घोषणा कर दी थी। हैदराबाद उड़ान भी देर से आएगी।

यात्रियों को स्वल्पाहार कराया

एयरलाइंस कंपनियों ने उड़ानें विलंब से आने के कारण यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही स्वल्पाहार कराने की व्यवस्था की है। फिलहाल यात्री एयरपोर्ट पर उड़ान आने का इंतजार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि नया साल मनाने के लिए बड़ी संख्या में यात्री विभिन्न शहरों से भोपाल आए थे। बाहर के शहरों में काम करने वाले नौकरी पेशा एवं प्रोफेशनल हर साल नया साल मनाने के लिए अपने घर आते इसलिए भोपाल से बाहर जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। मौसम खराब होने के कारण से यात्रियों को अब कुछ परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार मौसम ठीक होते ही हवाई यात्रा सामान्य हो जाएगा। यह भी उल्लेखनीय है कि इस समय मौसम का मिजाज ठीक नहीं है। सुबह के समय कोहरा छा जाता है इस कारण सुरक्षा की दृष्टि से हवाई यातायात को रोकना पड़ता है। लो विजिबिलिटी के कारण विमानों को टेकऑफ होने एवं लैंड होने अनुमति नहीं मिलती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *