September 25, 2024

डोनाल्ड ट्रंप की खूब उड़ी हंसी, हाउस स्पीकर के चुनाव में मिला 1 वोट

0

 फ्लोरिडा
अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा में बीते तीन दिनों से स्पीकर के चुनाव को लेकर मतदान का दौर जारी है। हालांकि, अभी तक किसी भी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिल सका है। इस बीच गुरुवार को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर सदन के सदस्य ठहाका लगाकर हंसते नजर आए। हाउस ऑफ रेप्रेसेंटेटिव के मेंबर्स उस वक्त अपनी हंसी नहीं रोक पाए, जब उन्हें पता चला कि ट्रंप को 435 में से केवल 1 वोट मिला है।

ट्रंप को जो एकमात्र वोट मिला, वो फ्लोरिडा के रिपब्लिकन लीडर मैट गेट्ज ने दिया। ध्यान रहे कि गेट्ज ने ही 11वें दौर की वोटिंग के दौरान ट्रंप को हाउस स्पीकर के लिए नॉमिनेट किया था। अमेरिकी पत्रकार ऑरोन रुपर ने वीडियो शेयर किया है, जिसमें हाउस क्लर्क चेरिल जॉनसन 11वें दौर के मतदान के नतीजे सुनाती नजर आ रही हैं। इसी दौरान वह कहती हैं, 'फ्लोरिडा के माननीय डोनाल्ड जे ट्रंप को एक वोट मिला है।' चेरिल की इस घोषणा के तुरंत बाद ही हंसी के जोरदार ठहाके सुनाई देने लगते हैं।

केविन मैक्कार्थी इस पद के प्रबल दावेदार
कैलिफोर्निया से अमेरिकी कांग्रेसी के सांसद और सदन में रिपब्लिकन नेता केविन मैक्कार्थी को इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालांकि, गुरुवार को भी मतदान में बहुमत से कम वोट मिले। सदन में मैक्कार्थी को अधिकांश रिपब्लिकन और खुद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन प्राप्त है, लेकिन कुछ कट्टरपंथी उन पर स्पीकर की शक्ति का विकेंद्रीकरण करने का दबाव बनाए हुए हैं।

100 साल के इतिहास में पहली बार ऐसे हालात
किसी भी उम्मीदवार को बहुमत न मिलने के कारण सदन की कार्रवाई लगातार तीसरे दिन स्थगित करनी पड़ी। मालूम हो कि 435 सीटों वाला निचले सदन में रिपब्लिकन के पास डेमोक्रेट्स की अपेक्षा कम बहुमत है। जब तक स्पीकर का चुनाव नहीं हो जाता सदन किसी भी विधायी संबंधी कार्य नहीं हो सकते है। अमेरिकी हाउस के 100 वर्षों के इतिहास में पहली बार स्पीकर के चुनाव में ऐसी स्थिति बनी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *