September 29, 2024

भारत में शामिल होने की मांग पर PoK में जबरदस्त प्रदर्शन, सड़कों पर हजारों लोग

0

बाल्टिस्तान

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आटे और खाने के सामान के संकट की खबरों के बीच पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK), गिलगित बाल्टिस्तान (GB) फिर से सुर्खियां बटोर रहा है। वहां के निवासी पाकिस्तान सरकार की भेदभावपूर्ण नीतियों से नाराज हैं, जिन्होंने कई दशकों तक इस क्षेत्र का शोषण किया है। ये लोग अब अपने इलाके को लद्दाख में भारत के साथ फिर से मिलाने की मांग कर रहे हैं।

इंटरनेट पर कई वीडियो वायरल हैं, जिनमें इस इलाके के लोगों के बीच उपजे असंतोष को देखा जा सकता है। हजारों लोग सड़कों पर उतर कर भारत में मिलने की मांग पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

एक वीडियो में गिलगित-बाल्टिस्तान में एक विशाल रैली दिखाई गई है, जिसमें कारगिल सड़क को फिर से खोलने और भारत के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में पुनर्मिलन की मांग उठाई गई है। वीडियो में लोग नारा लगा रहे हैं, "आर-पार जोड़ दो, करगिल को खोल दो।"

पिछले 12 दिनों से इस क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन चल रहा है। स्थानीय लोग गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी की बहाली, लोड-शेडिंग, अवैध भूमि पर कब्जा और क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधनों के शोषण जैसे विभिन्न मुद्दों को उठा रहे हैं।

पाकिस्तानी सेना गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र की भूमि और संसाधनों पर जबरदस्ती का दावा करती रही है। प्रदर्शन कर रहे लोग पाकिस्तान सेना और सरकार का भी विरोध कर रहे हैं। बता दें कि हाल के दिनों में पाकिस्तान में आर्थिक संकट गहरा गया है। बेतहाशा महंगाई के बीच लोगों को गैस संकट, बिजली संकट और खाद्यान्न संकट का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान में लोगों को जरूरी सामान भी मुहैया नहीं हो पा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *