September 30, 2024

सिर्फ 58 रुपये निवेश पर पाएं 8 लाख, जाने इस सरकारी स्कीम की पूरी जानकारी

0

नई दिल्ली
आप नौकरी करते हों या बिजनस रुपयों को बचाना बेहद जरूरी है। बचत के लिए लोग कई तरह की योजनाओं में पैसा जमा करते हैं। देश में सरकार की ओर से कई अच्छी बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं में से बहुत सी ऐसी हैं जिनमें आप हर दिन कुछ रुपयों को जमा करके अच्छा बैलेंस बना सकते हैं।

कमाई करने से ज्यादा जरूरी निवेश करना होता है। दुनिया में बहुत से लोग हैं जो कमाते खूब हैं लेकिन फिर भी उनका बैंक बैलेंस काफी कम होता है। पैसा जोड़ने के लिए किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना सबसे अच्छा रहता है। सरकार की ओर से निवेश के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसमें रुपयों के डूबने का खतरा नहीं होता है। वहीं आप हर महीने सिर्फ कुछ रुपयों को निवेश करके मैच्योरिटी तक अच्छा खासा बैंक बैलेंस बना सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आप थोड़े-थोड़े रुपये जमा करके अच्छी सेविंग कर सकते हैं। यह स्कीम एलआईसी की है। एलआईसी अलग-अलग उम्र के लोगों से लेकर महिलाओं तक के लिए पॉलिसी निकालती रहती है। बैंक और डाकघर द्वारा उपलब्ध कराए गए सेविंग से जुड़े योजनाओं के बाद एलआईसी की योजनाएं भारतीयों के लिए पैसे बचाने का एक लोकप्रिय विकल्प है। लोग एलआईसी की योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं। आइए आपको बताते हैं इस योजना के बारे में।

जानिए कौन सी है स्कीम
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास समाज के हर वर्ग के लिए योजनाएं हैं। यही कारण है कि यह बीमा क्षेत्र में मार्केट लीडर है। एलआईसी आधार शिला पॉलिसी (LIC Aadhaar Shila) निम्न और मध्यम आय वर्ग के लिए अच्छी योजना है। इसकी न्यूनतम राशि 75000 रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये है। एलआईसी आधार शिला योजना (LIC Aadhaar Shila) में निवेश करने के लिए आप प्रति दिन एक मामूली राशि अलग रख सकते हैं। यह अधिकांश एलआईसी पॉलिसियों की तरह एक लॉन्ग टर्म निवेश है। यह व्यक्ति को डेथ कवर भी देता है। अगर कोई व्यक्ति हर दिन 58 रुपये का निवेश करता है तो उसे मैच्योरिटी के समय लाखों रुपये मिलेंगे। मृत्यु पर बीमित राशि वार्षिक प्रीमियम का सात गुना और मूल बीमा राशि का 110 प्रतिशत है। इस योजना में प्रवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष है और अधिकतम 55 वर्ष है। पॉलिसी की अवधि 10 से 20 वर्ष है।

इस तरह मैच्योरिटी पर मिलेंगे 8 लाख रुपये
यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए है। न्यूनतम योजना अवधि 10 से 20 वर्ष के बीच है। मैच्योरिटी के लिए अधिकतम आयु 70 वर्ष है। इसमें लॉयल्टी एडिशन फीचर भी है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक मोड में करना होता है। अगर आपकी उम्र 20 साल है और आप हर दिन 58 रुपये की दर से निवेश करते हैं तो आप सालाना 21918 रुपये निवेश करेंगे। 20 साल बाद आपकी निवेशित राशि 429392 रुपये हो जाएगी। मैच्योरिटी के समय आपको 794000 रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *