September 30, 2024

पंजाब से राजस्थान तक कंपकपी, 2 दिन का कोल्डवेव अलर्ट; जानें राहत कब से मिलेगी

0

 नई दिल्ली 
  उत्तर भारतीय राज्य अभी भी कंपकपाती ठंड और शीतलहर की चपेट में है। मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान में तापमान 1 डिग्री तक लुढ़क सकता है। हालांकि आईएमडी ने राहत की खबर भी दी। कहा है कि 19 जनवरी से उत्तरी राज्यों में शीतलहर की स्थिति कम होने की संभावना है। इसके पीछे बड़ी वजह है- 18 जनवरी और 20 जनवरी को दो संभावित पश्चिमी विक्षोभों का आना। अन्य राज्यों की बात करें यूपी, मध्यप्रदेश और हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक शीतलहर जारी है।

आईएमडी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, दिल्ली में लोधी रोड और सफदरजंग में न्यूनतम तापमान क्रमश: 1.6 डिग्री और 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसने कहा है कि राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में मंगलवार तक और उसके बाद बुधवार को अलग-अलग इलाकों में भीषण शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में 18 जनवरी तक शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति की संभावना है। 

यूपी से बिहार में ठंड का कहर
आईएमडी के मुताबिक, 17-19 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है। वहीं, गुजरात में 18 जनवरी तक तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तरी भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी
पहाड़ी राज्यों की बात करें तो हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है। उत्तराखंड के धनोल्टी, चकराता, चमोली, जोशीमठ, चोपता, गौरीकुंड के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लु-मनाली समेत ऊंचाई वाले इलाकों में स्नो फॉल जारी है। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में 24 जनवरी तक बर्फबारी जारी रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *