October 1, 2024

कैसे दो घंटे के लिए टीम इंडिया बन गई टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन, जानिए असली कारण

0

 नई दिल्ली 

ICC Test Rankings में इस समय टीम के तौर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम शीर्ष पर है, लेकिन मंगलवार 17 जनवरी को ऐसा कुछ हुआ कि एकाएक टीम इंडिया के सिर पर नंबर वन का ताज सज गया। हालांकि, करीब दो-ढाई घंटे में फिर से टेस्ट रैंकिंग में बदलाव हुआ और टीम इंडिया जिस स्थान पर थी, उसी स्थान पर पहुंच गई। ये सब आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिला। 

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया दुनिया कि नंबर वन टेस्ट टीम बन गई। इसमें हैरानी वाली बात ये रही कि जब कहीं किसी भी देश में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है तो फिर कैसे टेस्ट रैंकिंग में बदलाव हो गया, लेकिन कुछ ही घंटों के बाद पता चल गया कि आखिर भारत की टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन कैसे बनी। 

दरअसल, भारत की टीम के टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन बनने के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हुए तो आईसीसी के भी होश उड़ गए, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया बड़े अंतर के साथ शीर्ष पर थी। यहां तक कि टीमों के रेटिंग प्वाइंट्स भी गिर गए थे। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया के खाते में 126 अंक और भारत के खाते में 115 अंक हैं। ऐसे में एकाएक टीम इंडिया के 115 रहते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया 111 अंकों पर सिमट जाती है। 

यही कारण था कि जब सवाल खड़े हुए तो आईसीसी ने संज्ञान लिया और आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर आए टेक्निक्ल ग्लिच को ठीक किया गया, जिससे फिर से भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया और ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर वन की कुर्सी पर विराजमान हो गई। ICC Test rankings आखिरीबार 8 जनवरी 2022 को अपडेट हुई थी। अब इसे ठीक कर दिया गया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *