October 2, 2024

दो दिन बाद फिर बारिश के आसार, कब खत्‍म होगी शीतलहर; जानें मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी 

0

 लखनऊ 

UP Weather Update: ईरान के ऊपर तैयार पश्चिमी विक्षोभ ने अफगानिस्तान की तरफ रुख कर दिया है। यह पश्चिमी विक्षोभ इतना ताकतवर है कि इसका असर शुक्रवार को लखनऊ समेत राज्य के कई हिस्सों में दिखने लगा है। दो-तीन दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का तेज असर देखने को मिलेगा। कई हिस्सों में बरसात होगी।

लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक मो. दानिश ने बताया कि शनिवार से दिन और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। शनिवार को दिन का पारा 23 तो रात का 10 डिग्री होने की संभावना है। धीमे-धीमे बढ़ोतरी होते हुए 26 जनवरी को दिन का तापमान 24 डिग्री पहुंचने की संभावना है।

शुक्रवार को लखनऊ के कई हिस्सों में कहीं तेज कहीं धीमी बरसात हुई पर यह स्थानीय कारकों का नतीजा है। मौसम विभाग बता रहा है कि लखनऊ के मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। दिन में चटख धूप खिली और तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। रात को भी तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम को 4.30 बजे अचानक बदली छा गई। इसके बाद लखनऊ के कई हिस्सों में कहीं तेज तो कहीं छिटपुट बरसात हुई। मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान था कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलाव आएगा। विक्षोभ के कारण बर्फीली उत्तरी-पश्चिमी हवाओं का जोर कम हुआ है। गोमतीनगर, अलीगंज, चारबाग, हजरतगंज, चिनहट आदि इलाकों में बरसात दर्ज की गई।

इस वजह से आया है बदलाव 
मौसम विभाग ने बताया मौसम के इस बदलाव में पश्चिमी विक्षोभ का मामूली असर है मगर स्थानीय कारक ज्यादा जिम्मेदार हैं। इस समय पूर्वी हवाओं का जोर है। उत्तरी-पश्चिमी हवाओं का असर कम हो रहा है। इन दोनों हवाओं के मिलन से शुक्रवार को मौसम में बदलाव आया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed