October 3, 2024

‘इसके आधार पर कप्तान…’, क्या स्प्लिट कैप्टेंसी का फॉर्मूला अपनाएगा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड? बाबर और मसूद पर

0

 नई दिल्ली 

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ होने के बाद से बाबर आजम कप्तानी की जमकर आलोचना हो रही है। वहीं, न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में गंवाने पर स्प्लिट कैप्टेंसी की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। कई रिपोर्ट्स में कहा गया कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) हर फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान बना सकता है। शान मसूद को न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में उपकप्तान बनाया गया था, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर अटकलें लगाई जानें लगीं कि पीसीबी उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में देख रहा है।

हालांकि, पूर्व अंतरिम मुख्य चयनकर्ता शाहिद अफरीदी का मानना है कि शान को कप्तान नहीं मिलेगी। उन्होंने साथ ही पीसीबी द्वारा शान को उपकप्तान बनाए जाने पर भी सवाल खड़ा किया। अफरीदी चाहते हैं कि बाबर ही तीनों फॉर्मेट में कमान संभालते रहें। उन्होंने कहा, ''शान मसूद को वनडे टीम का उपकप्तान नहीं बनाया जाना चाहिए था। पीसीबी अध्यक्ष (नजम सेठी) को इसे लेकर कप्तान या मुख्य चयनकर्ता को विश्वास में लेना चाहिए था। उपकप्तान के मसले पर न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती दो वनडे के लिए ना तो मुझसे और ना ही बाबर से कोई विचार-विमर्श किया गया था।"

अफरीदी का कहना है कि किसी खिलाड़ी को इंग्लिश काउंटी क्रिकेट के प्रदर्शन के आधार पर कमान नहीं सौंपी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, 'शान को डर्बीशायर के लिए किए गए प्रदर्शन के आधार पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान या उपकप्तान नहीं बनाया जा सकता है।" उन्होंने आगे कहा, ''मेरा मानना ​​है कि बाबर के पास अपनी कप्तानी में सुधार के लिए बहुत जगह है। मैं तीन फॉर्मेट के लिए तीन अलग-अलग कप्तान बनाए जाने के पक्ष में नहीं हूं।''
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed