October 3, 2024

ऐसे निकनेम पर कौन बुरा मानेगा! गावस्कर से मिला गिल को नया निकनेम, नाम में छुपा है खेलने का अंदाज 

0

नई दिल्ली
क्रिकेट की किताब के मुताबिक खेलने वाले सुनील गावस्कर एक और क्लासिक बल्लेबाज शुभमन गिल की बल्लेबाजी के फैन हैं, और यह बात क्रिकेट फैंन से भी छुपी नहीं है। गिल सबसे कम उम्र में डबल सेंचुरी पूरी करने वाले भारतीय बने तो गावस्कर ने एक बार फिर उनकी तारीफ की। फिर शनिवार को, भारत ने एक और प्रभावशाली प्रदर्शन किया जिसमें गिल ने दोबारा अपनी भूमिका निभाई। अगर न्यूजीलैंड स्कोरबोर्ड पर कुछ रन बनाने में कामयाब रहता तो निश्चित तौर पर हम गिल के बल्ले से एक और बड़ी पारी देख सकते थे क्योंकि 109 रनों का पीछा करते हुए वे 40 रन बनाकर नाबाद रहे।

शुभमन गिल ने नजाकत भरे नाबाद 40 रन बनाए यह बॉलर्स का मैच था जहां भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पांड्या थे जिन्होंने भारत के लिए 8 विकेट की जीत तय की। इसके बाद रोहित शर्मा ने तेज अर्धशतक और शुभमन गिल ने नजाकत भरे नाबाद 40 रन बनाए। विराट कोहली लगातार दूसरी बार फेल रहे जिससे यह साबित होता है कि अपनी बेहतरीन फॉर्म में भी विराट का बल्ला बीच-बीच में मिसफायर करता रहेगा। शायद ये उम्र का तकाजा है। वनडे में ये चल सकता है लेकिन टेस्ट मैच में ऐसी लगातार नाकामियां बुरा असर छोड़ती हैं। अहम ये है कि भारत ने लगातार पांचवीं एकदिवसीय जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त भी ले ली।

मैंने आपको एक नया निकनेम दिया है रायपुर के नए स्टेडियम में पहले इंटरनेशनल मैच में भारत की जीत के बाद, गावस्कर शुभमन गिल के लिए एक नया निकनेम लेकर आए। गावस्कर ने 23 वर्षीय को "स्मूथमैन गिल" कहा क्योंकि ये दाएं हाथ का बल्लेबाज टॉप ऑर्डर में बड़ी स्मूथ बल्लेबाजी करता है। स्टार स्पोर्ट्स पर शुभमन गिल के साथ मैच के बाद के एक इंटरव्यू में, भारत के पूर्व कप्तान ने कहा, "मैंने आपको एक नया निकनेम दिया है, स्मूथमैन गिल। मुझे उम्मीद है कि आप बुरा नहीं मानेंगे।" मुझे बिल्कुल भी आपत्ति नहीं है, सर गिल ये बातें सुनकर मुस्कुरा रहे थे। 

उन्होंने कहा, "मुझे बिल्कुल भी आपत्ति नहीं है, सर।" गिल ने 53 गेंदों पर 6 दिलकश चौके लगाए लेकिन ये भारत के तेज गेंदबाज शमी थे जिन्होंने 3-18 के आंकड़े दर्ज कराके ब्लैक कैप्स को 108 रन पर आउट करने में मदद की, और प्लेयर ऑफ द मैच भी साबित हुए। शमी के अलावा, साथी तेज हार्दिक पांड्या और स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए। टॉप की फॉर्म दिखा रहे मोहम्मद सिराज ने सबसे कसावट भरी गेंदबाजी की जहां वे 6 ओवर में 10 रन देकर 1 विकेट लेने में कामयाब रहे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed