September 24, 2024

सिर्फ इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाएगी हार्ले-डेविडसन कंपनी, जानिए क्या है प्लान

0

मुंबई
ऑटो-सेक्टर तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है, ख़ासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में वाहन निर्माता कंपनियों को सुनहरा भविष्य दिख रहा है. इसी क्रम में अमेरिका की दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हार्ले-डेविडसन ने भी अपने पूरे व्हीकल लाइन-अप को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करने की योजना बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हार्ले-डेविडसन के सीईओ जोचेन ज़ीट्ज़ ने खुलासा किया है कि कंपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक भविष्य में बदलाव करेगी. हार्ले-डेविडसन अपने नए ब्रांड LiveWire के माध्यम से इलेक्ट्रिक बाइक्स का निर्माण और बिक्री करती है.

ग्लोबल मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सीईओ ने एक बयान जारी कर पुष्टि की है कि, हार्ले-डेविडसन एक दिन अपने मशहूर वी-ट्विन इंजनों का उत्पादन बंद कर देगा और केवल इलेक्ट्रिक बाइक्स को पेश करेगा. हालाँकि, बयान में अगले कुछ दशकों में कंपनी की योजनाओं की रूपरेखा दी गई है, जिसका अर्थ है कि अभी पूरे लाइन-अप को इलेक्ट्रिफाइड करने में थोड़ा समय लगेगा.

हार्ले-डेविडसन के इलेक्ट्रिक बाइक्स लाइनअप में फिलहाल एक मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है,  LiveWire One, जिसकी कीमत 22,799 डॉलर (18.5 लाख रुपये, भारतीय मुद्रा में) से शुरू होती है. इसके अलावा कंपनी एक और इलेक्ट्रिक बाइक S2 Del Mar को भी जल्द ही लॉन्च करने वाली है, जिसकी आधिकारिक बुकिंग ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू कर दी गई है. हार्ले-डेविडसन तेजी से नए इलेक्ट्रिक बाइक्स को पेश करने की योजना पर काम कर रहा है.

बताया जा रहा है कि, हार्ले-डेविडसन इस लाइनअप में कई नए उत्पाद जोड़ेगी, जिसमें KYMCO द्वारा सह-विकसित लाइटवेट मोटरसाइकिलों की एक सीरीज़ भी शामिल है. इसके अलावा कंपनी की बड़ी इलेक्ट्रिक बाइक पेश करने की भी योजना है. हार्ले-डेविडसन दुनिया भर में अपने हैवी इंजन वाले क्रूजर स्टाइल बाइक्स के लिए मशहूर है और ऐसे में पूरे लाइनअप का इलेक्ट्रिफिकेशन होना एक बड़े बदलाव का संकेत है.

फिलहाल कंपनी अपने ICE मॉडलों में V-twin इंजन का खूब इस्तेमाल करती है और ये इंजन अपने जबरदस्त पावर के लिए जाना जाता है. हार्ले-डेविडसन ने हाल ही में ब्रांड के पहले एडीवी-टूरर, पैन अमेरिका 1250 के साथ नाइटस्टर और स्पोर्टस्टर एस जैसे नए मॉडल पेश किया है.

120 साल की हुई हार्ले-डेविडसन:

इस समय हार्ले-डेविडसन अपनी 120वीं सालगिरह मना रहा है. कंपनी ने साल 1903 से टू-व्हीलर्स का प्रोडक्शन शुरू किया था. प्रथम विश्व युद्ध से लेकर न जाने कितने विपरित परिस्थितियों की गवाह ये कंपनी अब अत्याधुनिक तकनीक की ओर तेजी से बढ़ रही है. हार्ले-डेविडसन ने इस ख़ास मौके पर अल्ट्रा लिमिटेड एनिवर्सरी, ट्राई ग्लाइड एनिवर्सरी, स्ट्रीट ग्लाइड स्पेशल एनिवर्सरी और रोड ग्लाइड स्पेशल एनिवर्सरी, फैट बॉय 114 एनिवर्सरी, हेरिटेज क्लासिक 114 एनिवर्सरी और सीवीओ रोड ग्लाइड लिमिटेड एनिवर्सरी समेत 7 लिमिटेड एडिशन बाइक्स को पेश किया है. ये बाइक्स मैकेनिकली स्टैंडर्ड मॉडल जैसे ही हैं, जबकि इसमें डिज़ाइन में कुछ ख़ास बदलाव किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *