September 24, 2024

खुशखबरी:CM तीर्थ दर्शन योजना के तहत रामेश्वरम, कामाख्या, द्वारका, शिर्डी और पुरी की तीर्थयात्रा

0

भोपाल
तीर्थयात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है, वे फ्री में रामेश्वरम, कामाख्या, द्वारका, शिर्डी और जगन्नाथ पुरी की तीर्थ यात्रा कर सकते हैं, बस इसके लिए उन्हें अपने जिले या तहसील के कार्यालय में पहुंचकर आवेदन करना होगा, इस बार सरकार ने करीब 20 हजार यात्रियों को तीर्थ यात्रा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके तहत करीब 20 ट्रेनें चलेंगी।

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत इस बार 21 जनवरी से 29 मार्च के बीच करीब २० ट्रेनें चलेंगी, जिसमें करीब 2 माह में 20 हजार यात्रियों को विभिन्न शहरों से लेते हुए करीब पांच से छह तीर्थ स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। इस यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क चाय, नाश्ता और भोजन की सुविधा रहेगी। वहीं पूरे समय यात्रियों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर्स की टीम भी साथ रहेगी। अच्छी बात यह है कि जो वरिष्ठ नागरिक या बुजुर्ग व्यक्ति सिंगल जा रहा है और उन्हें देखभाल के लिए किसी की जरूरत है, तो वे अपने साथ एक युवा को भी ले जा सकते हैं। आईये जानते हैं तीर्थयात्रा में जाने के लिए और क्या क्या नियम हैं।

ऐसे करें तीर्थ यात्रा में शामिल होने के लिए आवेदन………

-60 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिक हो सकते हैं यात्रा में शामिल।
-महिलाओं को आयु में करीब 2 वर्ष की छूट रहेगी।
-ऐसे आवेदक जिनकी उम्र 65 वर्ष या अधिक है, जो अपने साथ किसी सहायक को साथ ले जाना चाहते हैं तो सहायक का आवेदन अलग से भरना होगा।
-यात्रा में शामिल होने वाले वरिष्ठ नागरिक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
-यात्रा में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फार्म डाउनलोड करें। इस फार्म का प्रिंट निकलाकर उसे पूरा भर दें।
-फार्म के साथ आधार कार्ड की फोटोकॉपी।
– समग्र आईडी की फोटोकॉपी ।
-मूल निवासी प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी।
-फार्म के साथ 2 पासपोर्ट साइज फोटो।
-वोटर कार्ड की फोटोकॉपी।
-चिकित्सक द्वारा स्वस्थ प्रमाण पत्र।
-कोरोना वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र।
-फार्म में अपना मोबाइल नंबर व पूरी डिटेल भरें।
-आवेदन पत्र को भरकर अपने तहसील कार्यालय या उप तहसील कार्यालय में जाकर जमा करवा दें।

फार्म का सत्यापन होने के बाद अगर आप पूर्ण रूप से यात्रा के लिए योग्य पाए जाते हैं, तो आपके मोबाइल नंबर पर इसकी सूचना आ जाएगी, इसके बाद आप यात्रा के तैयारी करें, आपके जिले या समीपस्थ जिले से जहां से ट्रेन निकलेगी, आपको उसी रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करनी है, यात्रा 21 जनवरी से 29 मार्च तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *