September 24, 2024

मध्य प्रदेश में ग्रामसभा में प्रमुख योजनाओं के हितग्राहियों की सूची की जाएगी सार्वजनिक

0

 

भोपाल

प्रदेश में महिलाओं को किन-किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है और कौन वंचित रह गया है, राज्य सरकार इसकी ग्रामवार जानकारी जुटाएगी। पंचायतों में होने वाली ग्रामसभा में न केवल लाभार्थियों के नाम बताए जाएंगे, बल्कि किशोरियों की सुरक्षा, महिला सशक्तीकरण सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही ऐसे हितग्राही भी चिह्नित किए जाएंगे, जो विभिन्न योजनाओं की पात्र श्रेणी में आ गए हैं और उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है। इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सभी कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्रामसभा आयोजित करने के लिए कहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाने के लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया गया था। इसमें 83 लाख हितग्राही विभिन्न योजनाओं के लिए पात्र पाए गए। इन्हें स्वीकृति पत्र या आदेश देने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है।

पांच फरवरी से होने वाली विकास यात्रा के दौरान भी कार्यक्रम करके लाभ वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की कल्याणकारी योजना की जानकारी दी जाएगी। इसमें पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही पेंशन योजना, आर्थिक सहायता और मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना के हितग्राहियों की सूची सबके सामने रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *