September 22, 2024

ग्वालियर-चंबल में बारिश के साथ ओले गिरे, बर्फीली हवाओं ने मप्र के कई जिलों में बढ़ाई ठंड

0

शिवपुरी 
मध्यप्रदेश को ठंड ने एक बार फिर कंपकंपा दिया है। एमपी के 30 से ज्यादा जिलों में कोल्ड वेव यानी बर्फीली हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है। भोपाल के अलावा ग्वालियर-चंबल संभाग के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश हुई।श्योपुर, मंदसौर, रतलाम, शिवपुरी,नीमच के ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। शिवपुरी के बैराड़ में 1 घंटे तेज, तो मुरैना में 8 मि.मी बारिश हुई। दतिया में भी बूंदाबांदी हुई। डबरा के भिंड, भितरवार,में भी हल्की वर्षा हुई है।

मौसम विशेषज्ञ शैलेंद्र कुमार नायक के अनुसार फरवरी में भी ठंड के 2 छोटे-छोटे दौर आ सकते हैं। इससे रात दिन और ठंडे होंगे। आज भी कोल्ड वेव का असर रहेगा। 28 से ज्यादा जिलों में बारिश होने की संभावना है। ग्वालियर-चंबल संभाग पूरा भीगेगा। उज्जैन, रतलाम,इंदौर, मालवा-निमाड़ के ज्यादातर शहरों में हल्की वर्षा हो सकती है।
 
यहां अगले 24 घंटे में वर्षा के आसार

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मंगलवार को ग्वालियर-चंबल के सभी जिलों में हल्की वर्षा होगी। ग्वालियर, दतिया,शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, मुरैना और भिंड भीग जाएंगे। धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, नीमच, मंदसौर, उमरिया, डिंडौरी,कटनी,विदिशा, रायसेन, राजगढ़, बैतूल, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भी वर्षा की संभावना है।

यहां बिजली गिरने की संभावना

ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ ही विदिशा, मंदसौर, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़,रायसेन, राजगढ़, नीमच, और निवाड़ी जिलों में बिजली चमकने या गिरने की संभावना भी मंगलवार को भी रहेगी। सोमवार को मौसम अचानक बदल गया। इससे दिन के तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। ग्वालियर में तापमान 17.2 डिग्री पर पहुंच गया। यहां रात का तापमान 12 डिग्री रहा था। खजुराहो,नरसिंहपुर, गुना, इंदौर, रायसेन,भोपाल, नौगांव, सागर, रतलाम में भी तापमान में खासी गिरावट आई है। रात में भी बर्फीली हवाओं का असर बढ़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *