September 22, 2024

भारत के साथ संबंधों का चल रहा सुनहरा दौर, G20 में बुलाने के लिए धन्यवाद, बांग्लादेश क्यों हुआ खुश? जानें

0

 नई दिल्ली 
 बांग्लादेश ने कहा है, कि भारत के साथ उसके संबंधों का गोल्डेन चैप्टर चल रहा है। ढाका के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन ने कहा है, कि बांग्लादेश भारत के साथ अपने संबंधों के संदर्भ में एक "सुनहरे अध्याय" से गुजर रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है, कि दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों में भी तेजी देखी जा रही है। मोमेन ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, कि "आपको यह जानकर खुशी होगी कि हमने भारत के साथ बहुत अच्छे संबंध विकसित किए हैं।"
 
जी20 में आमंत्रित करने के लिए दिया धन्यवाद
बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन ने कहा, कि जी20 की सभी बैठकों और शिखर सम्मेलन में बांग्लादेश को आमंत्रित करके बांग्लादेश का सम्मान किया गया है और इसके लिए मैं भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं। आपको बता दें, कि बांग्लादेश जी20 का सदस्य नहीं है, फिर भी भारत लगातार बांग्लादेश को इस कार्यक्रम में आमंत्रित कर रहा है, जिसे लेकर बांग्लादेश ने खुशी जताई है। बांग्लादेश विदेश मंत्री मोमेन 1 और 2 मार्च को भारत की राजधानी नई दिल्ली में होने वाली G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत आएंगे। आपको बता दें, कि बांग्लादेश भारत के साथ साथ अमेरिका, चीन के साथ भी अच्छे संबंध बनाए रखना चाहता है, लेकिन चीन को लेकर पिछले दिनों बांग्लादेश कई बार अपनी शंकाएं जता चुका है। मोमेन ने कहा, कि बांग्लादेश "शक्तिशाली देशों", भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के साथ एक संतुलित विदेश नीति बनाए रखना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि, "मेरी चुनौती है.. मुझे इन तीन देशों के साथ संबंध इस तरह से बनाए रखने हैं, ताकि हम प्रत्येक देश के साथ बेहतर संबंध बना सकें।"
 
'बांग्लादेश किसी देश की उपेक्षा नहीं कर सकता'
बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा, कि उनके देश को "भारत और चीन के साथ संतुलन बनाए रखते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है।" बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की प्रशंसा करते हुए मोमन ने कहा, कि यह "महान और व्यावहारिक नेता" के कारण है, कि देश "सभी प्रमुख शक्तियों के साथ समान रूप से अच्छे संबंधों का प्रबंधन करने के लिए भाग्यशाली है"। बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने मैत्रीपूर्ण संबंधों के बारे में भी दावा किया है, कि बांग्लादेश रूस, यूरोपीय संघ और सऊदी अरब साम्राज्य सहित मध्य-पूर्व के देशों के साथ भी अपने संबंध साझा करता है। उन्होंने कहा, कि अमेरिका एक "प्रमुख शक्ति" है और बांग्लादेश को अमेरिका के साथ अच्छे संबंध बनाने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *