September 24, 2024

बैलून विवाद पर बोला चीन- मुद्दे को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया, USA को पहले ही सच बताया

0

 चीन 
चीन के संदिग्ध गुब्बारे को मार गिराने का आदेश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को ही दे दिया था। जो बाइडेन ने कहा था कि जितना जल्दी हो सके इस गुब्बारे को मार गिराइए। गुब्बारे को मार गिराए जाने का बाद जो बाइडेन ने मीडिया से बात की। बाइडेन ने कहा कि बुधवार को जब मुझे इस गुब्बारे के बारे में जानकारी दी गई, मैंने पैंटागन को इसे जल्द से जल्द मार गिराने के लिए कहा था। इसके बाद इन लोगों ने जमीन पर किसी को नुकसान पहुंचाए बिना इस गुब्बारे को मार गिराने का फैसला लिया। जब गुब्बारा समुद्र के ऊपर पहुंचा तो इसे ढेर कर दिया गया।

जिस तरह से अमेरिका ने इस गुब्बारे को ढेर किया, उसके बाद चीन की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई है। चीन की ओर से कह गया कि हमने पहले ही इसके बारे में अमेरिका को बता दिया था, लेकिन बावजूद इसके इसे बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है। अमेरिका की ओर से की गई यह कार्रवाई बिल्कुल गलत है, इसके गंभीर परिणाम होंगे।
 

बाइडेन ने कहा कि गुब्बारे को सफलतापूर्वक मार गिराया गया है और मैं इसके लिए अपने एविएटर्स को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने यह काम सफलतापूर्वक किया। इसके बारे में और अधिक जानकारी बाद में दी जाएगी। वहीं संदिग्ध गुब्बारे को मार गिराने के बाद चीन की ओर से इसपर प्रतिक्रिया आई है। चीन की ओर से कहा गया है कि गुब्बारे को गिराए जाने से हम अमेरिका से बहुत असंतुष्ट हैं और इस घटना के बाद इसका जवाब देने का हमारे पास अधिकार है।

चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि हम चाहते थे कि अमेरिका इसे शांतिपूर्ण और फ्रोफेशनल तरीके से निपटाए। शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि मानवरहित यह एयरशिप सिविलियन एयरशिप है, जोकि अपने रास्ते से भटक गया है। बता दें कि यह गुब्बारा पहली बार मोंटाना के आसमान में दिखा था। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि चीनी गुब्बारे को सफलतापूर्वक मार गिराया गया है।

यूएस सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि चीनी गुब्बारे को गिराए जाने की कार्रवाई कनाडा का सरकार के सहयोग से पूरी की गई है। हम कनाडा का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने इस गुब्बारे की ट्रैकिंग, विश्लेषण में हमारी लगातार मदद की। आज की कार्रवाई ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बाइडेन देश की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हैं। अमेरिका के लोग सबसे पहले आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *