September 26, 2024

पिंक-येलो फूल गोभी उगाकर प्रसिद्ध हुए जांजगीर-चांपा के किसान

0

 जांजगीर-चांपा

सफेद रंग का फूल गोभी तो आपने देखा है, लेकिन क्या आपने गुलाबी और पीले रंग का फूल गोभी देखा है. अगर नहीं देख तो यह खबर आपके काम की है. जांजगीर-चांपा में एक युवा किसान ने कलरफुल फूल गोभी उगाई है. जांजगीर-चांपा के बम्हनीडीह ब्लॉक के गोविंद गांव के किसान गोविंद की कलरफुल फूल गोभी जमकर सुर्खियां बटोर रही है.

किसान गोविंद ने पहले प्रयोग के तौर पर छोटी सी जगह में इस गोभी को लगाया है सफल होने के बाद अब वह अपने खेत के 1.5 एकड़ एरिया में पीली और गुलाबी रंग की फूल गोभी की फसल ले रहे हैं. इससे न सिर्फ अच्‍छी पैदावार हो रही है बल्कि कलरफुल फूल गोभी की अच्‍छी कीमत भी मिल रही है.

एमएससी पास युवा किसान का इनोवेशन
किसान गोविंद ने एमएससी और बीएड की पढ़ाई की है. वह अब बाजार में रंग बिरंगी फूल गोभी बेचकर डेढ़ गुना मुनाफा कमा रहे हैं. बता दें कि कुछ समय पहले उन्होंने महाराष्ट्र से बीज लाकर अपने खेत में फूल गोभी की पौध लगाई थी. दरअसल वह खेती में नए-नए प्रयोग करने का शौक रखते हैं. वहीं, उनका यह शौक अब कमाई का जरिया बन रहा है.

लोग 3 गुना अधिक दाम पर खरीदने को तैयार
गुलाबी और पीले रंग की फूल गोभी की तस्वीरें जब सोशल मीडिया में आने लगी तो इलाके में गोविंद जायसवाल की यह फसल चर्चा में आ गई. लोग यह फूल गोभी 3 गुना कीमत पर खरीदना चाहते हैं. गोविंद ने बताया कि 6 से 7 रुपए प्रति किलो के हिसाब से वह सामान्य सफेद फूल गोभी बेचा करते थे, लेकिन अब रंग बिरंगी फूल गोभी के लिए लोग 80 रुपए प्रति किलो तक दाम देने को तैयार हैं.

बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक
जांजगीर-चांपा के मशहूर डॉ. एक शर्मा ने बताया कि गुलाबी और पीले रंग की फूल गोभी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं. यह बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के बहुत लाभदायक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed