September 28, 2024

IPL 2023 Schedule : 31 मार्च से होगा IPL 2023 का आगाज, यहां देखिए अपने पसंदीदा टीम का पूरा शेड्यूल

0

 नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के शेड्यूल की घोषणा कर दी है। आईपीएल 2023 में फैंस को पहला मैच एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और हार्दिक पांड्या के गुजरात टाइटंस के बीच देखने को मिलेगा। ये मैच 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस ने पिछले साल पदार्पण सत्र में ही खिताब जीता था। टूर्नामेंट का फाइनल 28 मई को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ही खेला जाएगा। बोर्ड ने फिलहाल प्लेऑफ की तारीखों की पुष्टि नहीं की है।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) द्वारा घोषित किए गए कार्यक्रम में कुल 52 राउंड रॉबिन मैच होंगे। सत्र के पहले 'डबल हेडर' (एक दिन में दो मैच) में एक अप्रैल को पंजाब किंग्स का सामना मोहाली में कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स की भिड़ंत लखनऊ में दिल्ली कैपिटल्स से होगी। यहां आपको सभी 10 टीमों के शेड्यूल के बारे में जानकारी मिलेगी।

पिछले चरण में मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में मैच कराये गये थे लेकिन 16वें सत्र में वही घरेलू और प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान वाला प्रारूप वापसी करेगा जिसमें सभी टीमें लीग चरण में सात घरेलू मैच अपने मैदान पर और इतने ही मैच प्रतिद्वंद्वी टीम की सरजमीं पर खेलेगी।आईपीएल के इतिहास का 1000वां मुकाबला इसी साल खेला जाएगा, जिसमें  टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमें, मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर कग्सिं  आमने-सामने होंगी।  

चेन्नई सुपर किंग्स शेड्यूल (Chennai Super kings full schedule)

एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स अपना पहला मुकाबला 31 मार्च को अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलेगी। टीम का पहला होम गेम लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ होगा। तीन साल बाद धोनी की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलने उतरेगी। चेन्नई अपना आखिरी मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20 मई को खेलेगी।
 

मुंबई इंडियंस शेड्यूल (Mumbai Indians full schedule)

लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस आगामी सीजन में अपने अभियान की शुरुआत रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2 अप्रैल को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में करेगी। मुंबई का होम ग्राउंड पर पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 8 अप्रैल को होगा।
 

दिल्ली कैपिटल्स शेड्यूल (Delhi Capitals full schedule)
ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में आगामी सीजन खेलने उतरने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम का पहला मैच लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा। दिल्ली ने पिछले सीजन 14 में से 7 मैच जीते थे और तालिक में पांचवें स्थान पर थे। दिल्ली का आखिरी मुकाबला 20 मई को चेन्नई सुपर किंग्स से है।
 

कोलकाता नाइट राइडर्स शेड्यूल (Kolkata Knight Riders full schedule)
कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अपने होमग्राउंड पर रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर के खिलाफ 6 अप्रैल को खेलने उतरेगी। केकेआर का पहला मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ 1 अप्रैल को मोहाली में होगा। कोलकाता अपना आखिरी मैच 20 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेलेगा।
 

रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर शेड्यूल (Royal Challengers Bangalore full schedule)
ट्रॉफी की तलाश में रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर की टीम एक बार इस सीजन में पूरी ताकत झोंकने उतरेगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आगामी सीजन में अपने अभियान की शुरुआत अपने घर पर बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2 अप्रैल को करेगी। लगभग 4 साल बाद टीम घर पर मैच खेलेगी। कर्नाटक में अप्रैल के आखिर में होने वाले चुनाव के कारण बैंगलोर की टीम पहले हाफ में पांच मैच घर पर खेलेगी।
 

लखनऊ सुपर जायंट्स शेड्यूल (Lucknow Super Giants full schedule)
केएल राहुल के नेतृत्व में लखनऊ सुपर जायंट्स अपने दूसरे सीजन में खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी। लखनऊ की टीम अपने अभियान की शुरुआत घर पर 1 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ करेगी। ये पहला मौका होगा, जब लखनऊ अपने होम ग्राउंड पर खेलेगी। एलएसजी का पहला अवे मैच 3 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ होगा।
 

राजस्थान रॉयल्स शेड्यूल (Rajasthan Royals full schedule)
संजू सैमसन की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम पिछले सीजन फाइनल में पहुंची थी, लेकिन गुजरात टाइटंस के हाथों खिताबी मुकाबला हार गई। आरआर टूर्नामेंट के 16वें संस्करण में अलग-अलग घरेलू मैदानों का उपयोग करने वाली दो टीमों में से एक होगी, वह जयपुर में अपने घरेलू ग्राउंड के साथ गुवाहाटी में भी कुछ मैच खेलेगी। राजस्थान अपना पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 2 अप्रैल को खेलेगा।
 

पंजाब किंग्स शेड्यूल (Punjab Kings full schedule)
पंजाब किंग्स की टीम इस बार शिखर धवन के नेतृत्व में खेलने उतरेगी। पंजाब का आगामी सीजन में पहला मुकाबला 1 अप्रैल को मोहाली में कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। पंजाब पिछले सीजन में 14 मैच में से सिर्फ 7 मैच जीत सका था। टीम अपना आखिरी मुकाबला 19 मई को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी।
 

सनराइजर्स हैदराबाद शेड्यूल (Sunrisers Hyderabad full schedule)
सनराइजर्स हैदराबाद का पहला मैच राजस्थान रॉयल्स से 2 अप्रैल को होगा। टीम का पहला अवे मैच लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 7 अप्रैल को होगा। 2016 की आईपीएल चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद पिछले साल 12 अंकों के साथ आठवें स्थान पर रही थी। वे 6 जीत हासिल करने में सफल रहे और 8 हार का सामना करना पड़ा।
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *