September 27, 2024

अतिक्रमण बेदखली के आदेश के बावजूद नहीं हो रही कार्यवाही

0

अनूपपुर
बिजुरी नगर पालिका अंतर्गत वार्ड क्रमांक 6 में शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाए जाने के लिए बेदखली का आदेश जारी किए जाने के बावजूद राजस्व विभाग अपने इसी आदेश का पालन करने में पीछे हट रहा है। जब इस आदेश पर कार्यवाही नहीं हुई तो पीड़ित ने मामले की शिकायत सीएम हेल्पलाइन में कर दी और इसमें भी अधिकारियों ने अतिक्रमण कारी को बचाने की कोशिश की जा रही है।

यह है मामला
पटवारी हल्का लोहसरा में स्थित शासकीय खसरा नंबर610/1 रकबा 0.445 हेक्टेयर के अंश रकबा में शौकत अली पिता मुच्छन अली निवासी लोहसरा के द्वारा अतिक्रमण करते हुए पीएम आवास का निर्माण कराया जा रहा है। जिस पर बेदखली के आदेश 27 अप्रैल 2022 न्यायालय नायब तहसीलदार बिजुरी के द्वारा आदेश पारित करते हुए 15 दिवस के भीतर उक्त भूमि को अतिक्रमण मुक्त किए जाने का नोटिस जारी किया गया आदेश जारी किए जाने के 8 माह बीत जाने के बाद भी कार्यवाही नहीं होने पर प्रकरण की शिकायत जिला कलेक्टर के पास जनसुनवाई के माध्यम से की गई शिकायत के बाद तहसीलदार कोतमा वृत्त बिजुरी के द्वारा एवं 30 दिसंबर 2022 को नायब तहसील कार्यालय बिजुरी के द्वारा जारी किए गए थे। जिसमें तीन दिवस के भीतर अतिक्रमण स्वयं हटाने के निर्देश दिए गए थे जिसे निर्धारित अवधि में ना हटाने पर राजस्व विभाग द्वारा हटाने की कार्यवाही किए जाने के आदेश जारी किए गए थे साथ ही अतिक्रमण हटाने में होने वाले व्यय की वसूली भी किए जाने के आदेश दिए गए थे। जिस पर अब तक कोई कार्यवाही विभाग नहीं कर रहा है।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायत भी बेअसर
मामले में नोटिस जारी कर तमिल किए जाने किए जाने के बाद भी कार्यवाही ना होता देख शिकायतकर्ता रामकृपाल बैगा पिता रामसेवक बैगा निवासी वार्ड क्रमांक 6 के द्वारा इस मामले में कलेक्टर कार्यालय तथा सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराई गई थी कि शौकत अली पिता मुच्छन के द्वारा उसके बाड़ी आने-जाने के रास्ते पर अतिक्रमण करते हुए मकान का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें पीड़ित के द्वारा पूर्व में जारी बेदखली आदेश की भी जानकारी दी गई थी। जिस पर कार्यवाही करने के बजाय राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को गुमराह करते हुए बिना न्यायालय गए इस मामले पर किसी तरह की कार्यवाही नहीं हो पाने की बात दर्ज करते हुए शिकायत को विलोपित करने का प्रयास भी किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *