September 27, 2024

अयोध्या से आगे निकला उज्जैन, महाशिवरात्रि के दिन जलाए गए 18 लाख 70 हजार दीये; बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

0

 उज्जैन

महाशिवरात्रि का उत्सव देश भर में धूम-धाम से मनाया गया। 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। उज्जैन के महाकालेश्वर में सुबह से शाम तक तकरीबन 7 लाख से अधिक लोग दर्शन करने पहुंचे। शिवरात्रि के दिन उज्जैन के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। शिव ज्योति अर्पणम के नाम से भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अयोध्या के 15 लाख से अधिक दीये जलाने के रिकॉर्ड को पार कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया।

उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर एक साथ 18 लाख 82 हजार दीये एकसाथ जलाए गए। इससे पहले ये वर्ल्ड रिकॉर्ड दिवाली में अयोध्या के नाम था। अयोध्या में 15 लाख 76 हजार दीये जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था जिसे अब उज्जैन ने पार कर नया कीर्तिमान बनाया है। कार्यक्रम को जीरो वेस्ट इवेंट बताया जा रहा है। शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम को लेकर बीते कई दिनों से युद्ध स्तर पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही थी। सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बाबत कई मीटिंग भी कर रहे थे। कार्यक्रम का सफल आयोजन संपन्न हो गया।

क्षिप्रा नदी के किनारे दीये और लाइटिंग से पूरा शहर जगमग करने लगा। स्वयंसेवकों की मदद के जरिये शाम में एक साथ 18 लाख से अधिक दीये जलाए गए। शिवरात्रि के दिन अहले सुबह तकरीबन 3 बजे मंदिर का कपाट खोला गया और देर रात ११ बजे तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। साल भर में एक दिन आज महाकाल की दिन में भस्म आरती की जाएगी। बता दें, पूरे साल में बस महाशिवरात्रि के अगले दिन भस्म आरती दिन में की जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *