September 25, 2024

कैलारस का शक्कर कारखाना फिर पुनर्जीवित होगा, 50 करोड़ का मिलेगा ऋण

0

मुरैना

मुरैना जिले में वर्ष 2010-11 से बंद पड़ा कैलारस सहकारी शक्कर कारखाना फिर पुनर्जीवित किया जाएगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर इसे फिर से शुरू करने के लिए कार्यवाही करने को कहा है। उन्होंने सीएम को बताया है कि किसानों का समूह मध्यांचल किसान उद्योग लिमिटेड के जरिए इसे शुरू करने का इच्छुक है।

गडकरी ने सीएम को पत्र लिखकर कहा है कि मप्र के मुरैना के कैलारस सहकारी शक्कर कारखाने में उत्पादन प्रारंभ करने के लिए मध्यांचल किसान उद्योग लिमिटेड के प्रबंध संचालक एमडी पाराशर ने उन्हें आवेदन भेजा है।  देश के अनेक राज्यों में बंद हुए शक्कर कारखानों को शक्कर के साथ ही इथेनॉल,  बायोगैस, बायो फर्टिलाईजर जैसे उत्पादों के लिए पुन: शुरू करने के प्रयास सफल होते जा रहे है। इससे प्रेरणा लेकर मुरैना के किसानों तथा व्यवसाईयों द्वारा वर्ष 2010-11 से बंद प्रदेश के प्रथम सहकारी शक्कर कारखाने को फिर से शुरू करने के लिए इस कंपनी का गठन किया है। क ंपनी में पर्याप्त निवेश के प्रस्ताव है। एक्सिस बैंक ने पचास करोड़ की ऋण स्वीकृति की सहमति भी दी है।

स्क्रैप बिक्री निरस्त कर पुनर्जीवित करने का है प्रस्ताव
मध्यांचल किसान उद्योग लिमिटेड के प्रबंध संचालक एमडी पाराशर ने प्रमुख सचिव सहकारिता को इस कारखाने के स्क्रैप को विक्रय करने और पुनर्जीवित करने का प्रस्ताव दिया था। इस पर विक्रय की स्वीकृति को स्थगित किया गया है। लोक सम्पत्ति प्रबंधन विभाग विक्रय की कार्यवाही भी निरस्त कर चुका है। एमएसएमई को भी प्रस्ताव भेजा गया था उनका परामर्श आ चुका है लेकिन सहकारिता विभाग में यह प्रस्ताव लंबित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *