September 24, 2024

धरोहर की धरती पर घुंघरुओं का कलरव

0

खजुराहो नृत्य समारोह: चौथा दिन
खजुराहो

खजुराहो मंदिर  वास्तव में हमारी अमूल्य धरोहर हैं। पुरातन वैभव यहां हर तरफ बिखरा पड़ा है ऐसी जगह जब कोई नृत्यकार या नर्तक घुंघरू बांधकर लय के साथ एकाकार होता है तो कुदरत भी उसके साथ झूमने को आतुर हो जाती है। वास्तव में धरोहर की इस धरती पर घुंघरुओं का कलरव एक नया उल्हास और उमंग भर रहा है। आज चौथे दिन भी नृत्यों का कमाल देखने को मिला । मलयेशिया से आए रामली इब्राहीम के ग्रुप ने ओडिसी नृत्य की अविस्मरणीय प्रस्तुति दी तो वहीं तेजस्विनी साठे ने भी अपने ग्रुप के साथ कथक का कमाल दिखाया। और संयुक्ता सिन्हा के कहने ही क्या। उनकी प्रस्तुति भी चित्त को हरने वाली थी।

चौथे दिन समारोह की शुरुआत ओडिसी नृत्य से हुई। कलाकार थे मलयेशिया मूल के रामली इब्राहीम और उनके साथी। रामली समकालीन आधुनिक नृत्य और ओडिसी शैली के पारंगत नर्तक है, और उतने ही बेहतरीन कोरियोग्राफर भी। वे पिछले चार दशकों से अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ओडिसी का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्हें नृत्य में नवाचार के लिए जाना जाता हैं। ओडिसी को रंजकता के साथ पेश करने का हुनर उन्हें बखूबी आता है। बहरहाल, आज खजुराहो के मंच पर उनके नृत्य संयोजन में उनके साथी कलाकारों ने भगवान राम पर केंद्रित अपनी नृत्य प्रस्तुति दी। जी 20 देशों के तमाम प्रतिनिधियों के बीच उन्होंने अपनी नृत्य प्रस्तुति चमक पैदा करने वाली रही। 'जय राम " नाम की यह प्रस्तुति वास्तव में एक तरह ओडिसी रामलीला थी।

भरत मिलाप ,सीता हरण, जटायु रावण का युद्ध हनुमान का लंका गमन सीता की खोज लंका दहन राम रावण युद्ध और रावण वध जैसे कई दृश्यों को  रामली और उनके साथियों ने ओडिसी की देह गतियों व नृत्यभावों में डालकर बड़े ही मनोहारी ढंग से पेश किया। बेहतरीन संगीत रचनाओं में आबद्ध यह प्रस्तुति दर्शकों में एक अनूठा जोश जगा गई।इस प्रस्तुति में हरेन्थिरन विकनेश्वरन, गीतिकाश्री, निशा गोविंद कुमार, रेणुका पणिकर, ह्रीं लोगनाथन नावनीष, जेडेन रॉय, हरिनी माथेवन, ऐश्वर्या लक्ष्मी, तिशा ईशानी एवं रूपा काशिनाथन ने नृत्य में साथ दिया। नृत्य की अवधारणा रामली इब्राहीम ओर गजेंद्र पांडा की थी जबकि संगीत संयोजन गजेंद्र कुमार पांडा डॉ गोपाल चंद्र पांडा, सचितानंददास व संगीत पांडा का था।

अगली प्रस्तुति कथक की थी। देश की जानी मानी नृत्यांगना संयुक्ता सिन्हा ने कथक नृत्य की बेहतरीन प्रस्तुति दी। उन्होंने दुर्गा स्तुति से अपने नृत्य का शुभारंभ किया। संस्कृत के सस्वर श्लोक में भाव प्रदर्शित करते हुए हुए उन्होंने झपताल में निबद्ध भैरवी की बंदिश "भवानी दयानी महा वाक वानी" पर मां दुर्गा के विभिन्न रूपों को नृत्यभिनय में पिरोते हुए बड़े ही सलीके से पेश किया। इसके बाद तीनताल में उन्होंने शुद्ध नृत्य की प्रस्तुति दी। तीन ताल में उन्होंने उपज से शुरू करके ठाट कुछ परनें तिहाइयाँ चक्करदार, गतें और जुगलबंदी की पेशकश दी। नृत्य का समापन उन्होंने ठुमरीनुमा रचना से किया। मिश्र देश के स्वरों में पगी रचना के बोल थे-" चांदनी सी रात ढोला कैसे आऊं" इस रचना पर पिया से मिलने की चाह में बैठी नायिका की विरह वेदना को उन्होंने अपने नृत्यभावों से बखूबी पेश किया। इस प्रस्तुति में तबले पर योगेश और मोहित गंगानी ने साथ दिया जबकि गायन पर थे समीउल्लाह खान, सारंगी पर अमीर खां ने साथ दिया।

आज के कार्यक्रम का समापन पुणे से आईं तेजस्विनी साठे और उनके साथियों के कथक नृत्य से हुआ। तेजस्विनी ने महान कथक गुरु मनीषा साठे से नृत्य की तालीम हासिल की। उन्होंने अपनी सासू माँ से भी नृत्य के गुर लिए हैं। बनारस घराने से ताल्लुक रखने वाली तेजस्विनी देश दुनिया के तमाम समारोहों में नृत्य प्रस्तुत कर चुकी हैं। खजुराहो के मंच पर आज उन्होंने गणेश जी की वंदना से अपने नृत्य का आगाज़ किया। राग परमेश्वरी के सुरों में सजी तीनताल की बंदिश -" नर्तन करत गणेश" पर उन्होंने गणपति जी को साकार करने की कोशिश की। अगली प्रस्तुति अंतर्नाद की थी। इसमें उन्होंने साथियों के साथ चौताल पर पारंपरिक शुद्ध नृत्य की प्रस्तुति दी। ठाट आमद, तोड़े, परन और तिहाइयाँ के साथ उन्होंने शुद्ध नृत्य के विविध रंग दिखाए। अगली प्रस्तुति में उन्होंने भाव नृत्य पेश किया। एक नायिका जिसका पति दूर गया है वह उसके लौटने का इंतज़ार कर रही है। सजन संग प्रीत सजी री.. इस रचना पर उन्होंने बड़े ही सहज ढंग से विरहणी नायिका के भावों को नृत्य अभिनय से पेश किया। उन्होंने चौताल में ध्रुपद की बंदिश- महादेव शंकर हरि " पर नृत्य की प्रस्तुति दी और शिव को साकार करने की कोशिश की। नृत्य का समापन उन्होंने भैरवी में एक तराने से किया। इन प्रस्तुतियों में संगीत संयोजन उदय रामदास जी और आमोद कुलकर्णी का था, जबकि नृत्य में सर्वेश्वरी साठे, भक्ति सड़की, अलापी जोग ईशा ओझा, रेवा जोशी निषिगंधा केतकर, त्रुशाली कदम, रीना लेले, उर्मी कुलकर्णी, नमितो लवले ने साथ दिया।

खजुराहो के वैभव में खो गए जी 20 के प्रतिनिधि:

खजुराहो में दो दिनों से चल रही जी 20  सांस्कृतिक समूह की बैठक में शामिल होने आए विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने खजुराहो के वैभव के दर्शन किये तो वे यहां के सौंदर्य में मानी खो से गए। उन्होंने यहां के मंदिरों को देखा और शाम को खजुराहो नृत्य समारोह में भारतीय शास्त्रीय नृत्यों का लुत्फ उठाया। खजुराहो नृत्य समारोह में उन्होंने कथकली पर केंद्रित प्रदर्शनी नेपथ्य का अवलोकन किया और कथकली नृत्य की जानकारी ली। पियाल भट्टाचार्य ने उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। सेरेमिक ओर पोटरीज कला पर लगी प्रदर्शनी में भी जी 20 के प्रतिनिधियों ने काफी रुचि दिखाई। उन्होंने आर्ट मार्ट में वाटर कलर की पेंटिंग्स का भी आनंद लिया। बाद में सभी ने आज की नृत्य प्रस्तुतियों का लुत्फ उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *