September 23, 2024

ICC Rankings : जेम्स एंडरसन को पछाड़कर, आर अश्विन बने टेस्ट में नंबर-1गेंदबाज

0

इंदौर
भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नई एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुषों की टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लिश खिलाड़ी जेम्स एंडरसन को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया। अश्विन ने अपने सबसे हालिया प्रदर्शन में छह विकेट लेने के बाद गेंदबाजों के बीच शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया।

अश्विन ने दिल्ली में भारत की जीत में बड़े विकेट चटकाए थे. उन्होंने पहली पारी के एक ही ओवर में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को लौटाया था. इसके बाद अश्विन ने एलेक्स कैरी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा था.

दूसरी पारी में इस सदाबहार ऑफ स्पिनर ने फिर से शीर्ष पांच में से तीन विकेट निकाले, जबकि उनके स्पिन-गेंदबाजी साथी रवींद्र जडेजा ने दूसरे छोर से बाकी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया था.

अश्विन के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन कर नंबर-1 पर बने रहने का मौका है. अश्विन के अभी 864 रेटिंग्स प्वाइंट हैं, जबकि जेम्स एंडरसन के 859 रेटिंग्स प्वाइंट हैं.

जहां एक ओर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत से अश्विन पहले स्थान पर पहुंचे तो वहीं वेलिंगटन टेस्ट में न्यूजीलैंड से इंग्लैंड के हारने के बाद एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए। अश्विन ने पहली बार 2015 में नंबर 1 रैंक के टेस्ट गेंदबाज होने का गौरव हासिल किया था और तब से वह कई मौकों पर शीर्ष स्थान पर लौटे हैं।

अश्विन के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में घरेलू सरजमीं पर भारत के बाकी दो टेस्ट मैचों में नंबर 1 स्थान पर बने रहने का मौका है। अश्विन कई हफ्तों में तीसरे नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज हैं। उनसे पहले जेम्स एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की जगह ली थी। यह तिकड़ी नई रैंकिंग में शीर्ष तीन गेंदबाजों में बनी हुई है।

पिछले तीन हफ्ते में अश्विन तीसरे गेंदबाज हैं जो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. पिछली बार एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था. कमिंस नवीनतम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट चटकाने वाले जडेजा भी गेंदबाजी रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जडेजा और अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले दो स्थान पर हैं.

यानी टेस्ट बॉलर्स की रैंकिंग में भारत के तीन खिलाड़ी टॉप-10 में हैं. अश्विन नंबर-1 पर हैं, तो जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का फायदा हुआ है. वह अब नंबर-4 पर पहुंच गए हैं, उनके अलावा जडेजा भी नंबर-8 पर हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *