September 23, 2024

शराबबंदी पर सर्वदलीय बैठक बुलाने को तैयार हुए नीतीश कुमार, बोले- सब मिलकर करें फैसला

0

पटना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जहरीली शराब से मौत मामले में पीड़ित परिवार की मदद के लिए सर्वदलीय बैठक में विचार करेंगे। शराबबंदी का फैसला सभी ने मिलकर किया है। इसलिए सभी लोग कहेंगे तो बैठकर विचार कर लेंगे। विधानपरिषद में राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने ये बातें कहीं। नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी द्वारा पीड़ित परिवार को मुआवजा देने संबंधी प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि गलती जहरीली शराब पीने वाले की है। मुआवजा पर हमलोग एक बार वर्ष 2016 में विचार किए थे। कि जो शराब बेचा है, उसी से दिलवाएंगे। जब तक नहीं देगा तब तक हमलोग (सरकार) देंगे। लेकिन, यह मामला कोर्ट में रुक गया। मामला अभी कोर्ट में हमलोग कुछ नहीं कर रहे मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी इस पर हम लोग कुछ नहीं कर रहे हैं। लेकिन परिवार से शपथ दिलानी है। उन्हें आगे जो भी मदद करनी है, उसपर सभी लोग विचार कर लीजिए।

शराबबंदी का फैसला एक पार्टी नहीं- नीतीश
शराबबंदी अकेले मेरा या कोई एक पार्टी का फैसला नहीं है। सभी लोग एकजुट होकर इसका निर्णय लिये हैं। इसलिए जब कहिएगा हम सर्वदलीय बैठक बुला लेंगे। उन्होंने कहा कि शराबबंदी का सभी लोग समर्थन कर रहे हैं। वर्ष 2018 में एक करोड़ 64 लाख लोगों के शराब छोड़ने की रिपोर्ट आई थी। अब यह आंकड़ा बढ़कर एक लाख 82 लाख हो गया है। सीएनएलयू के सर्वे में भी यह बात सामने आई है कि 99 फीसदी महिलाएं व 92 फीसदी पुरुष शराबबंदी का समर्थन कर रहे हैं। दस प्रतिशत से भी कम लोग हैं, जो कुछ गड़बड़ कर रहे हैं। उन्हें भी समझाना है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में भी शराब पीकर दुर्घटना, आत्महत्या के मामले सामने आए हैं।

मेंटेनेंस कार्य विभाग करेगा
मुख्यमंत्री ने विधानपरिषद में जवाब देते हुए कहा कि समाधान यात्रा के दौरान देखे हैं कि नल जल के मेटेनेंस में कुछ कमी रह गई है। इसलिए निर्णय लिया जा रहा है कि विभाग ही मेंटेनेंस करे। सड़क, पुल-पुलिया या अन्य निर्माण कार्य का मेंटेनेंस विभाग ही करेगा।

आप लोग चिंता मत करिए और संख्या बढ़ेगी
विधानपरिषद के विपक्ष के वाकआउट के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में काम हो रहा है। समाधान यात्रा के दौरान घूमकर देखे हैं जो काम हो रहा है, वह अच्छा हो रहा है। जो शिकायत मिली है, उसे भी दूर कर लिया जाएगा तो और अच्छा हो जाएगा। इसके बाद महागठबंधन के विधानपार्षदों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप लोग चिंता मत करिए। जितना काम हुआ है, उससे आपलोगों की संख्या और बढ़ेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *