September 23, 2024

ओमान के विमान की नागपुर में इमरजेंसी लैंडिंग, इंजन से निकल रहा था धुंआ

0

नागपुर

 देश में विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब नागपुर में एक विमान की आपातकालीन लैंडिंग हुई। ये विमान ओमान के सलाम एयरलाइंस का था। फिलहाल विमान में मौजूद सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं। एयरपोर्ट की टेक्निकल टीम विमान की जांच कर रही। साथ ही यात्रियों को भी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रहीं।

जानकारी के मुताबिक विमान बांग्लादेश के चाटगाव से मस्कट जा रहा था। जब वो भारतीय हवाई क्षेत्र में था, तभी उसके इंजन से धुंआ निकलता नजर आया। जिसके बाद विमान को नागपुर एयरपोर्ट की ओर मोड़ दिया गया। एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने भी वक्त रहते सारी तैयारी कर ली थी। ऐसे में विमान को सुरक्षित लैंड करवा लिया गया। फिलहाल उसकी जांच की जा रही है।

रविवार को भी हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग
बीते रविवार को इंडिगो एयरलाइन्स का एक विमान सूरत से दिल्ली के लिए रवाना हुआ था, तभी अचानक उससे एक चिड़िया जा टकराई। पायलट ने तुरंत समझदारी दिखाते हुए विमान को अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया और वहां पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई। डीजीसीए के मुताबिक चिड़िया के टकराने की वजह से विमान को डायवर्ट कर दिया गया था। इमरजेंसी या बैलेंस बिगड़ने जैसे हालात नहीं थे। सभी यात्री और चालक दल सुरक्षित थे। बाद में उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई।
 

24 फरवरी को भी ऐसी घटना
वहीं 24 फरवरी को भी ऐसी घटना सामने आई थी, जहां एयर इंडिया एक्सप्रेस को तिरुवनंतपुरम की ओर डायवर्ट किया गया। डीजीसीए के मुताबिक विमान केरल के कालीकट (Calicut) से सऊदी अरब के दम्मम (Dammam) जा रहा था। तभी उसमें तकनीकी खराबी की बात पता चली। जिस पर तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। इस घटना में भी सभी यात्री सुरक्षित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *