September 23, 2024

जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री से की मुलाकात, यूक्रेन विवाद और जी20 के एजेंडे पर हुई चर्चा

0

नई दिल्ली
 विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ द्विपक्षीय संबंधों और यूक्रेन संघर्ष सहित विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर बृहस्पतिवार को वार्ता की। यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर हुई।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मिलकर खुशी हुई। द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला।’’ ऐसा समझा जाता है कि वार्ता में यूक्रेन विवाद और जी20 के लिए भारत के एजेंडे पर चर्चा हुई। ब्लिंकन जी20 के विदेश मंत्रियों की एक अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुधवार रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे। यह बैठक यूक्रेन संघर्ष को लेकर पश्चिमी देशों तथा रूस-चीन गठबंधन के बीच तनाव की पृष्ठभूमि मंच हो रही है।

ब्लिंकन के शुक्रवार को क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक में भी भाग लेने की संभावना है। जी20 बैठक के पहले सत्र में भाग लेने के बाद ब्लिंकन ने ट्वीट किया, ‘‘मैं आज जी20 में दो प्रमुख कारणों से गया: पहला, यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत की अध्यक्षता में जी20 समूह हमारे साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाए और दूसरा यह बताने के लिए कि कैसे अमेरिका, हमारे साझेदारों के साथ मिलकर, दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के वास्ते काम कर रहा है।"

जी20 समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इस समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *