September 28, 2024

महुआ मोइत्रा ने निशिकांत दुबे पर लगाया फर्जी MBA का आरोप, ओम बिरला से कहा- लोकसभा सदस्यता बर्खास्त करो

0

नई दिल्ली

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा ने भाजपा के सांसद निशिकांत दुबे पर  फर्जी 'एमबीए की डिग्री' और 'पीएचडी' हासिल करने को लेकर निशाना साधा और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से पूछा कि क्या ये कारण लोकसभा सदस्यता से बर्खास्तगी का आधार हो सकते हैं? यहां यह बात भी समझाना जरूरी है कि निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बर्खास्त करने की मांग उठाई थी। दुबे ने कहा था कि राहुल गांधी ने भारतीय संसद और पीएम मोदी के बारे में अमर्यादित बातें कहीं जो उनकी लोकसभा सदस्यता बर्खास्त करने के लिए काफी है।

ट्विटर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को टैग करते हुए महुआ मोइत्रा ने कहा, "ओह बस हलफनामे पर झूठ नहीं बोलना है और डीयू के एफएमएस से एमबीए की डिग्री लेना और फिर एक झूठी पीएचडी प्राप्त करना भी लोकसभा सदस्यता समाप्त करने का आधार नहीं है? विशेषाधिकार समिति, क्या आप सुन रहे हैं”। मोइत्रा की टिप्पणी निशिकांत दुबे द्वारा अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर बजट भाषण के अपने पहले भाग को लेकर संसदीय पैनल के सामने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता समाप्त करने के लिए कहे जाने के बाद आई है। दुबे ने अपने भाषण में राहुल गांधी द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि उनका भाषण निकाले जाने के बावजूद उनके वीडियो अभी भी सार्वजनिक मंच पर उपलब्ध है।

गौरतलब है कि साल 2020 में निशिकांत दुबे के खिलाफ झारखंड उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (PIL) दायर की गई थी। चुनाव नामांकन पत्र में फर्जी डिग्री जमा करने के आरोप में भाजपा सांसद के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जांच और भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा उच्च स्तरीय जांच के निर्देश मांगे गए थे।

जनहित याचिका में दलील दी गई थी, "निशिकांत दुबे ने वर्ष 2009, 2014 और 2019 के आम चुनावों में अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है कि फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय से एमबीए पास किया है, लेकिन आरटीआई के तहत प्राप्त दस्तावेजों के सत्यापन से साबित होता है कि उन्होंने न तो प्रवेश लिया है न ही उसने उपरोक्त संस्थान से एमबीए पास किया है।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *