September 26, 2024

सिंधू बाहर, सात्विक-चिराग की जोड़ी स्विस ओपन के क्वार्टर फाइनल में

0

बासेल
 ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता पीवी सिंधू महिला एकल के दूसरे दौर में इंडोनेशिया की गैर वरीयता प्राप्त पुत्री कुसुमा वारदानी से तीन गेम तक चले रोमांचक मैच में हार कर बाहर हो गई जिससे उनका स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपने खिताब का बचाव करने का सपना भी चकनाचूर हो गया।

विश्व में नौवें नंबर की खिलाड़ी और यहां चौथी वरीयता प्राप्त सिंधू को 38वीं रैंकिंग की वारदानी से 15-21, 21-12, 18-21 से हार का सामना करना पड़ा। यह इन दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला मुकाबला था।

लेकिन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दूसरी वरीयता प्राप्त पुरुष जोड़ी ने कड़े मुकाबले में ताइवान की फेंग चीह ली और फेंग जेन ली की जोड़ी पर 12-21, 21-17, 28-26 से जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करके भारत की उम्मीदें बरकरार रखी।

विश्व में छठे नंबर की इस भारतीय जोड़ी का अगला मुकाबला डेनमार्क के जेपी बे और लासे मोल्हेडे की जोड़ी से होगा।

इससे पहले गुरुवार को दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी और पांचवें वरीय एचएस प्रणय दूसरे दौर में फ्रांस के गैरवरीय क्रिस्टो पोपोव से सीधे गेम में 8-21, 8-21 से हारकर बाहर हो गए।

एक अन्य भारतीय खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को हांगकांग के चेउक यिउ ली से 22-20, 21-17 के हार का सामना करना पड़ा।

राष्ट्रीय चैंपियन मिथुन मंजूनाथ भी दूसरे दौर में चीनी ताइपे के चिया हाओ ली से 19-21, 10-21 से हारकर बाहर हो गए।

 प्रणय और श्रीकांत स्विस ओपन से बाहर

 विश्व में नौवें नंबर के खिलाड़ी और पांचवें वरीय एचएस प्रणय गुरूवार को यहां फ्रांस के गैर वरीयता प्राप्त क्रिस्टो पोपोव से सीधे गेम में हारकर स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गये।

प्रणय मुकाबले में प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। पर वह दुनिया के 40वें नंबर के पोपोव के सामने काफी फीके दिखायी दिये और कोई चुनौती नहीं दे सके। वह 8-21 8-21 से हारकर पुरूष एकल स्पर्धा से बाहर हो गये।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिये यह दिन काफी खराब साबित हुआ क्योंकि किदाम्बी श्रीकांत गुरूवार को बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी रहे जो हांगकांग के चेयुक यियू ली से हार गये।

20वीं रैंकिंग पर काबिज श्रीकांत और 19वीं रैंकिंग के चेयुक यियू ली के बीच मुकाबला कड़ा रहा। लेकिन हांगकांग के खिलाड़ी ने संयम बरतते हुए एकल प्री क्वार्टरफाइनल में 22-20, 21-17 से जीत हासिल की।

राष्ट्रीय चैम्पियन मिथुन मंजूनाथ भी दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गये। उन्हें चीनी ताइपे के चिया हाओ ली ने 21-19 21-10 से शिकस्त दी।

बुधवार की रात प्रणय ने पुरुष एकल के पहले दौर में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट चीन के शि यू क्यूई पर जीत से प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी थी।

वहीं ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता और यहां चौथी वरीयता प्राप्त सिंधू ने महिला एकल के पहले दौर में स्विट्जरलैंड की जेनजीरा स्टैडेलमैन को एकतरफा मुकाबले में 21-9 21-16 से हराकर अपने खिताब की रक्षा के लिए शानदार शुरुआत की।

सिंधू का सामना इंडोनेशिया की 20 वर्षीय पुत्री कुसुमा वारदानी से होगा, जो 2022 एशिया टीम चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं।

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दूसरी वरीयता प्राप्त पुरूष जोड़ी का सामना ताईवान के फांग चिह ली और फांग जेन ली से होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed