September 25, 2024

गोंडा और बलरामपुर फोरलेन के जरिए राम नगरी से जुड़ेंगे, श्रद्धालुओं की राह होगी आसान

0

गोंडा

अयोध्याधाम में प्रभु श्रीराम का दर्शन करने के लिए दो जिलों के श्रद्धालुओं की राह और सुगम करने की तैयारी है। श्रीरामनगरी से दो जिलों को फोरलेन हाईवे से जोड़ा जाएगा। बीते मंगलवार को जिले में मंडलीय समीक्षा के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में अफसरों को दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके तहत गोंडा से अयोध्या और बलरामपुर हाईवे को चौड़ा करके फोरलेन बनाया जाएगा।

रिंग रोड बनने के बाद बलरामपुर से जुड़ेगा अयोध्या: शहर में दो बाईपास बनवाने का प्रस्ताव शासन में लंबित है। जिले में आए मुख्यमंत्री ने शहर के चारों तरफ रिंग रोड बनवाने की घोषणा की है। इसके निर्माण के बाद बलरामपुर हाईवे से अयोध्या हाईवे सीधे जुड़ जाएगा। बलरामपुर से अयोध्या जाने वाले लोग शहर में प्रवेश किए बिना अयोध्या तक फर्राटा भर सकेंगे।  

जनप्रतिनिधियों ने उठाई थी मांग: मुख्यमंत्री के समक्ष बलरामपुर जिले के जनप्रतिनिधियों ने भी गोंडा-बलरामपुर हाईवे को फोरलेन करने की मांग उठाई थी। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री अयोध्या स्थित राष्ट्रीय मार्ग खंड (एनएच डिवीजन) ने गोंडा-अयोध्या हाईवे का सर्वे भी पूरा कर लिया है। साथ ही मार्ग चौड़ीकरण की विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) भी तैयार करके स्वीकृति के लिए भेजी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विशेष रुचि को देखते हुए इसे जल्द मंजूरी मिलने के आसार हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री क्षेत्र की भौगौलिक स्थित से बखूबी वाकिफ हैं। लिहाजा लोगों की सहूलियत को देखते हुए उन्होंने शहर के चारों और रिंग रोड बनवाने का ऐलान किया है।  

15 साल पहले बना था अयोध्या हाईवे: जिले के अयोध्या को जोड़ने वाले मार्ग का निर्माण करीब 15 साल कराया गया। दो लेन का हाईवे बनने से लोगों को काफी सहूलियत भी मिली थी। मौजूद समय में इस हाईवे पर वाहनों का दबाव कई गुना बढ़ गया है। रात के समय इस पर वाहनों की लंबी कतार के चलते किसी वाहन को ओवरटेक करना काफी मुश्किल हो जाता है। जिले के लोग इसको फोरलेन बनाने की मांग विभिन्न मंचों पर उठा रहे हैं।   
 
स्वीकृति के लिए तैयार हो रही डीपीआर
राष्ट्रीय राजमार्ग खंड अयोध्या  एक्सईएन अखिलेश्वर कुमार अरुण ने बताया कि गोंडा-अयोध्या हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है। इसके लिए डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। डीपीआर तैयार होने के बाद स्वीकृति के भेजा जाएगा। डीएम डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बलरामपुर-गोंडा और अयोध्या-गोंडा हाईवे को फोरलेन बनाने के संबंध में समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने शहर में रिंग रोड के संबंध में आवश्यक कार्यवाही पूरी करने के लिए कहा है। इस पर अमल करने के लिए संबंधित अफसरों को निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed