September 23, 2024

CG हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे जस्टिस रमेश सिन्हा

0

 बिलासपुर

 केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। इससे पहले 19 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट के कालेजियम ने उनके नाम की अनुशंसा की थी। हालांकि पूर्णकालिक चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्ति से पहले जस्टिस गौतम भादुड़ी को कार्यवाहक चीफ जस्टिस बनाया गया था।

इधर, छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में जस्टिस रहे जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया है। वे कार्यवाहक चीफ जस्टिस की जिम्मेदारी निभा रहे थे। वहीं, केरल हाई कोर्ट के जस्टिस के. विनोद चंद्रन को पटना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के कालेजियम ने अलग-अलग हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए अनुशंसा की थी।

1990 में वकालत की शुरुआत

नए चीफ जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा वर्तमान में इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस हैं। उन्होंने सन 1990 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री ली। इसके पश्चात आठ सितंबर 1990 को अधिवक्ता के रूप में नामांकन करवा वकालत की शुरुआत की। इलाहाबाद हाई कोर्ट में उन्हें प्रैक्टिस करते हुए उन्हें क्रिमिनल व सिविल मेटर में दक्षता हासिल हुई। इन मामलों में अधिवक्ता के रूप में काफी प्रसिद्ध हुए। 21 साल की वकालत के बाद बार कोटे से 21 नवंबर 2011 को वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदस्थ हुए। दो साल से पहले ही छह अगस्त 2013 को उन्होंने स्थायी न्यायाधीश के रूप में इलाहाबाद हाई कोर्ट में काम शुरू किया। वह सदस्य प्रशासनिक आयोग लखनऊ के पद पर भी रहे हैं। उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि चार सितंबर 2026 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *