September 22, 2024

गोंड़वाना मूवमेंट से जुड़िए, अपनी पहचान बनाईए, चुनाव जीतिए और कांग्रेस, भाजपा के हो जाईए – करन शाह उइके

0

सिवनी
जिला पंचायत में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष घोषित होने के बाद बैकफुट पर आई छः शीटों पर जीत दर्ज करने वाली गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी और विवादों में घिरे सभी नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य। पूरे जिले में बदनामी गोंगपा मात्र की नही हुई है बल्कि समुचे आदिवासी समाज की हुई है, पार्टी कार्यकर्त्ताओं और सर्व आदिवासी समुदाय को एक जुट होकर गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी के नेताओ को नसीहत देना चाहिए की या तो वो आदिवासी समाज और धर्म के नाम पर राजनीति बंद करना दें या फिर अपने इमान का बाजारीकरण, इन्हें दो ही विकल्प दिया जाना चाहिए।
सवाल यह की जाति-विषेश और धार्मिक आस्था के नाम पर राजनीतिक मैदान में खड़ी की गई गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी का ऐसी स्थिती में अस्तित्व क्या होगा? गोंड़वाना मूवमेंट से जुड़े लाखों-लाख कार्यकर्त्ताओं के सपनों का क्या होगा?
और समुचे आदिवासी समाज के समाजिक आंदोलन का क्या होगा? आज सिवनी/ मध्यप्रदेश ही नही बल्कि देश के अनेको राज्यों से आदिवासी समाज के लोग समाजिक न्याय की एक उम्मीद लेकर गोंड़वाना मूवमेंट से जुड़े हैं, उनकी उम्मीद और जिस धार्मिक आस्था की सभी चाहे वो समाजिक हो या राजनीतिक मंचो से गोंगपा बात करती है उस आस्था का क्या होगा?

आज भी गोंगपा के कार्यकर्त्ता उसमें पार्टी या संगठन के रूप में काम नही करते बल्कि एक परिवार के रूप में काम करते हैं, उन्होंने अपने जीवनकाल में गोंड़वाना शब्द को अपनी संस्कृति, धार्मिक आस्था, परंपरा और रीति-रिवाजों से जोड़कर रखा और दिन रात गोंड़वाना मूवमेंट पर काम करते हैं, वो गोंड़वाना शब्द से जब खुदको जोड़कर देखते हैं तो उन्हें गर्व महसूस होता है, में गोंगपा के नेताओ से पूछना चाहता हूँ की आपके उन कार्यकर्त्ताओं के उस गर्व का क्या होगा जब आप चंद रुपयों के लिए उनकी भावनाओं को और खुद के इमान को बेच दोगे?

गोंड़वाना गणतंत्र पार्टी का उद्देश्य समाज के आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और शैक्षणिक विकास के लिए था ना की आप जैसे नेता तैयार करके कांग्रेस, भाजपा के विकास करने का! लोकतांत्रिक देश में राजनीतिक रूप से सभी स्वतंत्र हैं, लेकिन सनद रहे आदिवासी वह समाज है जिसमें आप समाजिक रूप से कभी स्वतंत्र नही हो सकते आपको समाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा। और साथ ही में गोंड़वाना के मेरे सभी साथिंयो और सर्व आदिवासी समाज से अपील करना चाहता हूँ की आप सभी गोंड़वाना राज के लिए नही बल्कि गोंड़वाना की समृद्धि के लिए प्रयास करें, समाज के आर्थिक सुधार पर कार्य करें। समाजिक कार्य और राजनीतिक गतिविघियों में रूचि रखने वाले आप सभी साथिंयो का में आम आदमी पार्टी में आमंत्रित करता हूँ पद, प्रतिष्ठा और सम्मान शास्वत दिया  जाएगा, देश के अंदर आम आदमी पार्टी ही एक मात्र पार्टी है जो पिछड़े, दलित, आदिवासी, शोषित, वंचित, गरीब मजदूर और किसानों भला कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed