September 25, 2024

यूक्रेन की बर्बादी का रूसी प्लान, बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने जा रहा रूस, भेजे मिसाइल सिस्टम

0

 नई दिल्ली

यूक्रेन और रूस के बीच जारी सालभर पुरानी लड़ाई में परमाणु हमले की आशंका गहरा गई है। रूस ने अपने पड़ोसी और मित्र राष्ट्र बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने की डील की है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा है कि उन्होंने पड़ोसी देश बेलारूस के साथ एक समझौता किया है, जिसके तहत उनका देश यूक्रेन के उत्तर में स्थित बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करेगा।

इसके साथ ही पुतिन ने कहा है कि बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती परमाणु निरस्त्रीकरण समझौतों का उल्लंघन नहीं होगा क्योंकि यूरोप में कई जगहों पर अमेरिका ने पहले से ही परमाणु हथियार तैनात कर रखे हैं। पुतिन ने कहा कि परमाणु हथियारों का कंट्रोल रूस बेलारूस के हाथों में नहीं देगा। उन्होंने कहा,"हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि हम भी वैसा ही करेंगे। मैं जोर देता हूं कि दायित्वों का उल्लंघन किए बिना परमाणु हथियारों के अप्रसार पर हम अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का निर्वहन करेंगे।”

रूसी सरकारी टेलीविजन पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि NATO के देश पोलैंड से सटे बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्ज़ेंडर लूकाशेन्को लंबे वक्त से कहते रहे हैं कि रूस को भी बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती करनी चाहिए। पुतिन ने कहा कि आगामी एक जुलाई तक बेलारूस में परमाणु हथियारों के भंडारण के लिए निर्माण कार्य पूरा कर लेगा।

अल जजीरा के मुताबिक, उन्होंने यह भी कहा कि अगर कीव को पश्चिमी देशों से ऐसे हथियार मिलते हैं तो वह यूक्रेन में यूरेनियम गोला-बारूद भी तैनात करेंगे। उनकी टिप्पणी ब्रिटेन के उस घोषणा के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि यूके यूक्रेन को टैंक रोधी गोले की सप्लाई करेगा। BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि रूस ने पहले ही परमाणु मिसाइलें लॉन्च करने के लिए जरूरी इस्कंदर मिसाइल सिस्टम बेलारूस भेज दिए हैं। 1990 के दशक के बाद ऐसा पहली बैर हो रहा है जब  रूस अपने परमाणु हथियार किसी मित्र देश में तैनात करने जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *