September 24, 2024

दैनिक वेतन भोगी सुरक्षा श्रमिकों को बिना सर्च स्थाई कर्मी बनाया जाए: शारदा सिंह परिहार

0

भोपाल
मध्य प्रदेश स्थाई कर्मी कल्याण संघ के प्रांत अध्यक्ष शारदा सिंह परिहार ने बताया कि प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हुई। बैठक का प्रारंभ सभी पदाधिकारियों को नव वर्ष की शुभकामनाओं के साथ प्रारंभ किया गया। बैठक का संचालन संघ के महामंत्री पंडित गोविंद प्रसाद तिवारी जी ने किया बैठक मैं प्रदेश के सभी जिलों से जिला प्रतिनिधि एवं प्रांतीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

 बैठक में प्रमुख रूप से स्थाई कर्मियों को सातवां वेतनमान अनुकंपा नियुक्ति एवं शासकीय कर्मचारियो के समान समस्त सुविधाएं देने दैनिक वेतन भोगी सुरक्षा श्रमिकों को बिना सर्च स्थाई कर्मी बनाया जाए एवं नियमितीकरण की कार्यवाही पूर्वा अनुसार विभाग प्रमुखों द्वारा तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर विभाग में वर्षों से कार्यरत दैनिक वेतन भोगी स्थाई कर्मियों को नियमित किया जाए अंशकालीन कर्मचारियों को पूर्णकालिक माना जाए।

 वन समिति के माध्यम से वनों की सुरक्षा एवं वन्य प्राणियों के रखरखाव में कार्यरत सुरक्षा श्रमिकों को श्रम आयुक्त द्वारा निर्धारित वेतन भुगतान किया जाए। उक्त वर्ग के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा के तहत जिस संवर्ग में कार्य कर रहा है उसी संवर्ग में अनुकंपा नियुक्ति दी जाए। माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित सिद्धांत अनुसार सभी विभागों के स्थाई कर्मियों एवं दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को 2016 से सातवें वेतनमान का भुगतान किया जाए आदि प्रमुख मांगों पर विस्तार से चर्चा की गई।

 शासन द्वारा कर्मचारियों के नियमितीकरण राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ देने के आदेश जारी किए गए लेकिन नौकरशाहों द्वारा इन आदेशों का पालन नहीं किया गया जिस वजह से आज प्रदेश का स्थाई कर्मी दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी नियमितीकरण और मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। 25 से 30 वर्ष की लगातार सेवा करने के बाद नियमितीकरण एवं मूलभूत सुविधाओं से वंचित होने के कारण प्रदेश के कर्मचारियों में भारी असंतोष एवं आक्रोश व्याप्त है।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रांत अध्यक्ष शारदा सिंह परिहार ने कहा की सबसे बड़ी समस्या शासन द्वारा दैनिक वेतन भोगी स्थाई कर्मियों के हित में जारी किए गए आदेशों का लाभ उक्त वर्क कर्मचारियों को नहीं मिल रहा है इसका सीधा जिम्मेदार प्रदेश का नौकरशाह है और इन आदेशों की समीक्षा होनी चाहिए। श्री परिहार ने बताया कि मध्य प्रदेश स्थाई कर्मी कल्याण संघ का प्रतिनिधिमंडल शीघ्र माननीय मुख्यमंत्री जी से मिलकर प्रदेश के शोषित पीड़ित सबसे निचले वर्ग के अल्प वेतनभोगी कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर विस्तार से चर्चा कर उनके निराकरण करने का ज्ञापन देगा।

साथ ही विश्वास व्यक्त किया है कि चुनाव का वर्ष है संगठन काफी समय से अपनी मांगों के प्रति संघर्षरत है और माननीय मुख्यमंत्री जी काफी संवेदनशील है हमारी मांगों का निराकरण निश्चित रूप से प्रमुखता के आधार पर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *