September 23, 2024

इंदौर के छह मंजिला होटल में आग, सभी सुरक्षित

0

इंदौर
इंदौर के छह मंजिला होटल में बुधवार सुबह आग लगने के बाद अग्निशमन दस्ते ने इसमें फंसी तीन महिलाओं समेत आठ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। दस्ते के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक (अग्निशमन) आरएस निंगवाल ने बताया कि राजेंद्र नगर क्षेत्र में स्थित ‘पपाया ट्री होटल’ के भू-तल की छत में आग लगी और होटल में धुआं भरने से इसमें रुके लोग फंस गए। उन्होंने बताया,‘‘होटल में फंसे आठ लोगों को सीढ़ी लगाकर सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया जिनमें तीन महिलाएं शामिल हैं। धुएं के कारण ये लोग बहुत घबरा गए थे।’’ निंगवाल ने बताया कि अग्नि पर काबू पा लिया गया है और अब तक घटना में किसी व्यक्ति के हताहत होने की खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, होटल में आग से निपटने के उचित इंतजाम नहीं पाए गए। उन्होंने कहा,‘‘होटल प्रबंधन ने ‘हाइड्रेंट’ (आग बुझाने की प्रणाली) लगा रखा है जो सामान्य बिजली कनेक्शन से जुड़ा है। आग लगने के दौरान बिजली बंद होने से ‘हाइड्रेंट’ ने काम ही नहीं किया।’’ निंगवाल ने कहा कि अगर होटल प्रबंधन ‘हाइड्रेंट’ को जनरेटर से जोड़कर रखता, तो आग लगने के दौरान इसे चलाकर लपटों पर तुरंत काबू पाया जा सकता था। उन्होंने कहा कि वह होटल प्रबंधन के खिलाफ उचित कदम उठाने के लिए जिला प्रशासन और इंदौर नगर निगम को पत्र लिखेंगे।

इस बीच, अग्निकांड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। इसमें होटल की छठी मंजिल पर फंसे कुछ लोग चादरों को बांध कर रस्सी की तरह नीचे लटकाते हुए नजर आ रहे हैं, जबकि अग्निशमन दस्ता सीढ़ी की मदद से उन्हें नीचे उतारता दिखाई दे रहा है। पुलिस अधीक्षक ने बताया,‘‘ये लोग घबराकर होटल से नीचे कूदना चाहते थे, लेकिन हमने उन्हें कूदने नहीं दिया। हमने सीढ़ी लगाकर उन्हें सुरक्षित नीचे उतार लिया।’’ होटल में ठहरे एक व्यक्ति ने सुरक्षित बाहर निकलने के बाद बताया, ‘‘अग्नि लगने के दौरान मैं और मेरे कुछ साथी होटल की तीसरी और चौथी मंजिल पर रुके थे। शोर सुनकर हम फटाफट नीचे उतरकर बाहर निकले। उस वक्त पूरे होटल में धुआं भर चुका था।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *