September 30, 2024

शिक्षा के मंदिर में करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार

0

 शहीद भगत सिंह शासकीय महाविद्यालय में हुआ भारी भ्रष्टाचार, कमिश्रर ने बनाई  जांच करने के लिए टीम
– फर्नीचर,केमिस्ट्री लैब से लेकर अन्य कार्य में हुआ भ्रष्टाचार
. आष्टा कॉलेज में तहसीलदार भी जांच करने पहुंची।

 सीहोर

जिले के आष्टा स्थित शासकीय शहीद भगतसिंह कॉलेज में फर्नीचर, केमिस्ट्री लैब, कंप्यूटर सुधार, प्रोजेक्टर कुर्सियां , टेबल सहित अन्य निर्माण कार्य में  भी  अनियमित्ता कर करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार होने का खुलासा हुआ है। जांच टीम लगातार दूसरे दिन भी जांच में जुटी हुई है कई फाइलों रजिस्टर ओं को जांच टीम ने अपने कब्जे में लिया है।

उक्त सारे मामले को लेकर
विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री शिवराजसिंह को की है। मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लेकर भोपाल संभाग कमिश्रर मालसिंह भयड़िया को निर्देशित किया है। कमिश्रर ने अनियमितता की जांच करने स्पेशल 6 सदस्यों की टीम बनाई है। गुुरुवार को टीम ने कॉलेज पहुंचकर कई सारे रेकार्ड खंगाले, लेकिन कितना गड़बड़झाला हुआ उसकी स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।

जानकारी के अनुसार साल 2022-23 में जनभागीदारी मद में 53 लाख के फर्नीचर, 12 लाख 46 हजार 188 की केमिस्ट्री लैब में घोटाला किया गया। यह तक की 6 महीने में कम्यूटर सुधार के नाम पर 12 लाख से अधिक राशि निकाली गई, जबकि इतना काम नहीं कराया गया। इसके अलावा भी अन्य कार्यो में गड़बड़ी कर करीब चार करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार होने की बात सामने आई है। कॉलेज के सहायक प्राध्यापक व जनभागीदारी समिति प्रभारी हिमांशु राय और कार्यालय सहायक महेंद्र सक्सेना पर मिलीभगत कर इस काम को अंजाम देने के आरोप लगे हैं।
 
 ऐसे हुआ मामले का खुलासा
कॉलेज में हुए इस गड़बड़झाले की आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय को शिकायत मिली थी। विधायक ने मुख्यमंत्री को पूरे मामले से अवगत कराते हुए इसकी स्पष्ट जांच करने की मांग की।  मुख्यमंत्री ने कमिश्रर को जांच के लिए निर्देशित किया। कमिश्रर ने मामले को गंभीरता से लेकर टीम बनाई। टीम में जांच अधिकारी के रूप मेें आष्टा तहसीलदार नीलम परसेंडिया को भी शामिल किया गया। तहसीलदार नीलम परसेंडिया व अन्य जांचकर्ताओं ने कॉलेज पहुंचकर जांच की। सूत्रों की माने तो जांच टीम को भी अनियमित्ता मिली है। बताया जाता है कि 15 अप्रैल तक जांच पूरी कर रिपोर्ट बनाकर कमिश्रर को देना है।

 करीब 4 करोड़ रूपए का हुआ भ्रष्टाचार
जनभागीदारी सहित अन्य होने वाले कामों में अनियमित्ता हुई है। करीब चार करोड़ रुपए के आसपास का पूरा भ्रष्टाचार हुआ है। इसकी शिकायत सीएम को की थी। सीएम ने जांच के लिए कमिश्रर को निर्देशित किया है।
रघुनाथसिंह मालवीय, विधायक आष्टा

 अनियमितता की मिली थी सूचना
कॉलेज में फर्नीचर सहित अन्य कार्यो में अनियमित्ता होने की शिकायत मिली थी। इसकी जांच करने कमिश्रर ने 6 सदस्यों की टीम बनाई है। मामले की जांच की जा रही है। जांच होने पर ही स्पष्ट जानकारी सामने आएगी।
नीलमसिंह, तहसीलदार आष्टा

 मैं इस विषय पर कुछ बात नहीं कर सकता
मैं पिछले तीन दिन से अवकाश पर चल रहा हूं। शहीद भगतसिंह कॉलेज में क्या हुआ है और क्या नहीं इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। वही इस संबंध में कुछ बात भी नहीं करना चाहता हूं।
डॉ.एसआई अजीज, प्राचार्य शहीद भगतसिंह कॉलेज आष्टा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *