September 24, 2024

नेशनल हेराल्ड के दफ्तर में फिर से छापेमारी शुरू,ED के समक्ष पेश हुए मल्लिकार्जुन खड़गे

0

नई दिल्ली

नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई जारी है। ताजा खबर यह है कि ईडी की टीम एक बार फिर नेशनल हेराल्ड का दफ्तर पहुंची है। यहां उनके साथ राज्यसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद हैं। इससे पहले बुधवार को हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडिया के दफ्तर को प्रवर्तन निदेशालय ने सील कर दिया गया। ईडी के अनुसार फिलहाल इसे अस्थायी तौर पर सील किया गया है। एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) का मालिकाना हक यंग इंडिया के पास ही है। मालिकाना हक के ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया की ईडी जांच कर रही है और मंगलवार को नेशनल हेराल्ड समेत यंग इंडिया के दफ्तर की भी तलाशी ली थी। इसके बाद कांग्रेस मुख्यालय, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई। इस पर कांग्रेस भड़क गई।
हेराल्ड हाउस के एक हिस्से को कर दिया था सील

इससे पहले ईडी ने बुधवार चार मंजिला हेराल्ड हाउस के एक हिस्से को सील कर दिया था। ईडी ने सील किए जाने के पीछे सबूत को संरक्षित करने की बात कही थी। ईडी का कहना था कि हिस्से में ताला लगे होने की वजह से वह उसकी तलाशी नहीं ले पाया था, साथ में तलाशी के दौरान कोई अधितृक प्रतिनिधि भी उपलब्ध नहीं था। ईडी के अधिकारियों का कहना है कि यंग इंडिया ऑफिस की तलाशी अब रोक दी जाएगी और जो भी संभावित सबूत उपलब्ध होंगे, उन्हें इकट्ठा किया जाएगा।

चौथी मंजिल पर स्थित है नेशनल हेराल्ड का ऑफिस

बता दें कि नेशनल हेराल्ड अखबार और वेब पोर्टल का कार्यालय हेराल्ड हाउस भवन की चौथी मंजिल पर स्थित है, जहां संपादकीय विभाग के और प्रशासनिक विभाग के कर्मचारी काम करते हैं। नेशनल हेराल्ड अखबार एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इसकी होल्डिंग कंपनी यंग इंडियन है। अखबार का कार्यालय एजेएल के नाम से पंजीकृत है।

मंगलवार को कई जगहों पर की थी छापेमारी

ईडी ने नेशनल हेराल्ड-एजेएल-यंग इंडियन सौदे में चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत मंगलवार को हेराल्ड हाउस सहित एक दर्जन स्थानों पर छापेमारी की थी। एजेंसी के अधिकारी बुधवार की तड़के कुछ दस्तावेज, डिजिटल डेटा इकट्ठा करने और कुछ कर्मचारियों से पूछताछ करने के बाद परिसर से निकल गए थे। ईडी के समझ पेश होने से पहले खड़के ने राज्यसभा में सवाल पूछते हुए कहा कि क्या चल रहे संसद सत्र के बीच में मुझे तलब करना उचित है। इसके बाद खड़के नेशनल हेराल्ड भवन के लिए रवाना हुए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *