September 30, 2024

जम्मू कश्मीर में 12 घंटे में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके…मंगलवार को 5 लोग हुए थे घायल

0

जम्मू कश्मीर
जम्मू कश्मीर में मंगलवार-बुधवार की रात को फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये भूकंप रात 2.20 बजे आया और इन झटकों की तीव्रता 4.3 थी। राज्य में 12 घंटे में दूसरी बार धरती भूकंप के झटकों से हिली है। इससे पहले मंगलवार दोपहर 1.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।जम्मू-कश्मीर के डोडा में मंगलवार को 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और इसमें कम से कम पांच लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। भूंकप के झटके दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों और पड़ोसी देश पाकिस्तान में महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 33 मिनट पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र छह किलोमीटर की गहराई में था। अधिकारियों ने बताया कि डोडा जिले में दो बच्चों सहित पांच लोगों को मामूली चोटें आईं है। जम्मू संभागीय आयुक्त रमेश कुमार ने बताया कि भूकंप से कई इमारतों में दरारें आ गई हैं।'' उन्होंने बताया कि डोडा, भद्रवाह और गंडोह में भूकंप के झटके के कारण सैकड़ों इमारतों में दरारें आ गईं। एक अधिकारी ने बताया कि भद्रवाह के एक अनुमंडल अस्पताल के एक वार्ड की 'फॉल्स सीलिंग' गिर गई, जिससे एक मरीज और एक महिला कर्मचारी घायल हो गए।

एक अधिकारी ने बताया कि कुछ मलबा अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीजों पर गिर गया। उन्होंने बताया कि मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और उनका अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में इलाज जारी है। उन्होंने बताया कि भद्रवाह में एक सरकारी कर्मचारी के ऊपर उसके कार्यालय की इमारत का प्लास्टर गिर जाने से भी चोटें आईं। भद्रवाह निवासी अजीम मलिक ने बताया कि भूकंप के झटकों से उसका मकान क्षतिग्रस्त हो गया। डोडा के उपायुक्त विशेष पॉल महाजन ने मीडिया को बताया कि एक स्कूल में दो बच्चों को मामूली चोटें आई हैं। घबराए स्कूली छात्र भद्रवाह घाटी के खेतों में एकत्र हो गए और शिक्षकों को रो रहे छात्रों को तसल्ली देते और समझाते देखा गया।

किश्तवाड़ जिले के उपायुक्त देवांश यादव ने कहा कि भूकंप से दर्जनों इमारतों में दरारे आईं हैं। उन्होंने कहा राजस्व अधिकारी नुकसान का ब्योरा दर्ज कर रहे हैं। भूकंप के झटके डोडा से लगभग 150 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश के चंबा में महसूस किए गए। शिमला निवासी नंदिनी ने कहा, ‘‘भूकंप के कारण मेरे रसोईघर की चीजें हिल रही थीं।'' भूकंप पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया, लेकिन इस दौरान जान-माल का नुकसान होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *