September 30, 2024

CM केजरीवाल के घर के बाहर किसानों का महापंचायत का ऐलान

0

नईदिल्ली

दिल्ली देहात के ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पालम 360 खाप के बैनर तले आर-पार की लड़ाई शुरू कर दी है। पालम 360 खाप के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आवास के बाहर महापंचायत करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि आज की इस महापंचायत में दिल्ली के 360 गांवों के लोग शिरकत करेंगे और दिल्ली देहात की दो सूत्रीय मांगों को सरकार के सामने रखा जाएगा।

सुरेंद्र सोलंकी ने आरोप लगाया कि सरकार की ओर से अव्यवहारिक नियमों को दिल्ली देहात के ग्रामीणों पर थोपा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली देहात के गांव हाउस टैक्स नहीं देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि ग्राम सभा की जमीन को डीडीए के सुपुर्द करना भी दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने गांवों पर लाल डोरा की जमीन पर भवन उपनियम लागू करने पर भी ऐतराज जताया है।

बता दें कि, इससे पहले पालम 360 खाप दिल्ली और उसके आसपास के 365 गांवों के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 3 सितंबर को 'महापंचायत' की थी। उसमें ग्रामीणों ने सरकार को अपने फैसले पर विचार कर वापस लेने के लिए 15 सितंबर तक का अल्टीमेटम दिया था।

सोलंकी ने आरोप लगाया था कि ''राष्ट्रीय राजधानी के विकास' में दिल्ली के गांवों के योगदान के बावजूद उन्हें अब झुग्गी बस्तियों में तब्दील किया जा रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया, ''दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के नाम पर ग्राम सभा पर कब्जा कर लिया गया है। आधुनिकीकरण के नाम पर ग्रामीणों को ठगा गया है और उनके साथ विश्वासघात किया गया। इन दिनों हाउस टैक्स के नोटिस भेजे जा रहे हैं। हमारी जमीन जब्त कर ली गई, लेकिन वादों के बावजूद हमें वैकल्पिक भूखंड नहीं दिया गया।''

उन्होंने कहा कि दिल्ली और उसके आसपास 200 गांवों में इस विषय पर पंचायतें की गई हैं। उन्होंने यह दावा भी किया कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रामीण आबादी का 'केजरीवाल सरकार पर से विश्वास खत्म' हो गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *