October 1, 2024

अफ्रीका ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त, पारी और 12 रनों से हराया

0

लंदन
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी व 12 रनों के अंतर से हराया. तीसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी सिर्फ 149 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड ने पहली पारी में 165 रन बनाए थे. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 326 रन बनाकर 161 रन की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पारी की हार टालने में भी नाकाम रही. उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 149 रन पर आउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की. इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन आक्रमण के सामने पूरे विश्वास के साथ नहीं खेल पाया. उसके केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीज और आठवें नंबर के बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने समान 35 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नॉर्किया ने तीन जबकि कगिसो रबाडा, मार्को यानसेन और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए.

लॉर्ड्स में यह केवल चौथा अवसर है जबकि इंग्लैंड को पारी की हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले आखिरी बार वह 2003 में दक्षिण अफ्रीका से ही पारी से हार गया था. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर में शुरू में ही स्पिनर केशव महाराज को गेंद थमा दी थी जिन्होंने सलामी बल्लेबाज जॉक क्राउली (13) और पहली पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले ओली पोप (पांच) को आउट करके अपने कप्तान का फैसला सही साबित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed