September 25, 2024

किसानों को उनकी फसल का पूरा पूरा लाभ दिलाने के लिए सरकार कृत- संकल्पित: कृषि मंत्री पटेल

0

भोपाल

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा कि सरकार किसानों को उनकी फसल का पूरा-पूरा लाभ दिलाने के लिए कृत-संकल्पित है। मंगलवार को मंत्री पटेल ने सिवनी-मालवा जिले के ग्राम हरपालपुर के वेयर हाउस खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मूंग तुलाई का भी अवलोकन लिया। मंत्री पटेल ने केंद्र पर उपज बेचने आए किसानों से चर्चा कर व्यवस्थाओं की पड़ताल भी की। किसानों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कृषि मंत्री पटेल का समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए आभार व्यक्त किया।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में किसानों को आवश्यक सुविधाओं के साथ विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 7275 रूपए के समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदने से किसान भाई बहुत खुश हैं। उन्हें लगभग 2 हजार रूपए क्विंटल का अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो रहा है। ग्रीष्मकालीन मूंग के अतिरिक्त चना, मसूर एवं सरसों की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी सुनिश्चित की गई है। किसानों को उनकी मेहनत का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए राज्य सरकार कृत-संकल्पित है।

ग्राम गाडरिया में मिर्ची एवं सोयाबीन की फसल का निरीक्षण

ग्राम हरपालपुर के निरीक्षण के बाद कृषि मंत्री पटेल ने ग्राम में आधुनिक कृषि तकनीकों के जरिए खेती कर रहे किसानों की मिर्ची एवं सोयाबीन की फसल का अवलोकन भी किया। उन्होंने किसानों से चर्चा कर आश्वस्त किया कि किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

किसान हितैषी नीतियों से किसानों को हो रहा है लाभ

कृषक जितेंद्र चौहान ने समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी एवं किसान हितैषी नीतियों के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। पूर्व में ग्रीष्मकालीन मूंग मात्र 5 से 5 हजार 500 रूपए तक बिकने से किसानों को नुकसान हो रहा था। सरकार द्वारा 7275 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदने से किसानों को अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो रहा है। किसान बहुत खुश हैं क्योंकि मूंग फसल के लिए नहरों में पर्याप्त पानी देना हो या फसल बीमा क्लेम की राशि, किसानों के कल्याण के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *