September 25, 2024

उप्र में नगर निकाय चुनाव नजदीक,मायावती ने पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयार रहने के दिया निर्देश

0

  लखनऊ

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव का समय नजदीक आ गया है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने स्थानीय निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर  अपने कार्यालय में बैठक की थी. यहां मायावती ने पार्टी को निकाय चुनाव लड़ने की तैयारी के निर्देश दिए हैं. मायावती ने निकाय चुनाव में बीजेपी का एक सार्थक और मजबूत  विकल्प बनने की बात कही है. पार्टी के नए सीनियर पदाधिकारियों को चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. साथ ही मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिए गए हैं. छोटी-छोटी कैडर मीटिंग करके पार्टी के निकाय चुनाव की तैयारी करने की बात कही गई है.

चुनाव को लेकर मतदाता पुनरीक्षण का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. राज्य चुनाव आयोग ने मतदाता पुनरीक्षण को लेकर एक अधिसूचना जारी की है. जिसमें बताया गया था कि मतदाता सूची पुनरीक्षण 31 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा. उसके बाद वोटर लिस्ट अंतिम प्रकाशन 18 नवंबर को होगा.

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि 31 अक्टूबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा. 8 से 12 नवंबर तक उन पर दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा. 14 से 17 नवंबर तक पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी और उन्हें मूल सूची में समाहित करने की कार्यवाही होगी. 18 नवंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

इससे पहले आयोग ने कहा था कि नगर निकायों में वार्डों के पुनर्गठन और परिसीमन के बाद आयोग स्तर पर रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. रिपोर्ट मिलने के बाद मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम शुरू किया जाएगा. नगर निकायों में वर्तमान बोर्ड का कार्यकाल 5 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है. नवंबर-दिसंबर में चुनाव कराने की तैयारी की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *