September 30, 2024

भगवान परशुराम की 51 फीट ऊंची प्रतिमा विजयराघवगढ़ में स्थापित की जाएगी

0

कटनी

कटनी जिले के विजयराघवगढ़ में भगवान परशुराम की 51 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। संकट मोचन आश्रम में स्थापित होने वाली प्रतिमा की स्थापना जगतगुरु रामभद्राचार्य की मौजूदगी में होगी। पूर्व मंत्री व विधायक संजय पाठक ने कहा कि भगवान परशुराम जन्मोत्सव मनाने को लेकर हुई बैठक में इस पर सहमति बनी है।  

इसको लेकर हुई बैठक के दौरान विधायक संजय पाठक ने संकट मोचन आश्रम परिसर में ताम्रकार परिवार द्वारा दान दी गई भूमि पर 51 फीट ऊंची भगवान परशुराम की प्रतिमा का प्रस्ताव रखा, जिसे समाज के बंधुओं ने स्वीकार किया। पाठक ने कहा भगवान परशुराम ने ब्राह्मण कुल में जन्म लेकर न केवल वेद शास्त्रों का ज्ञान प्राप्त किया, बल्कि क्षत्रिय स्वभाव को धारण करते हुए शस्त्रों को भी धारण किया। सनातन जगत के आराध्य तथा समस्त शस्त्रों एवं शास्त्रों के ज्ञाता कहलाए।

भगवान परशुराम ने सामाजिक न्याय तथा समानता की स्थापना के उद्देश्य तथा समाज के शोषित तथा पीड़ित वर्ग के अधिकारों की रक्षा के लिए शस्त्र उठाया। विजयराघवगढ में स्थापित होने वाली भगवान परशुराम की ये प्रतिमा मप्र की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी। इस कार्य में ब्राह्मण समाज के साथ ही समस्त समाज का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके साथ ही विद्यालय परिसर में संतों के लिए धर्मशाला एवं परिसर में एक बड़े पक्के शेड का निर्माण कराया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *